जींद, जागरण संवाददाता। प्रदेश की मनोहरलाल सरकार द्वारा शुरू की युवा सक्षम युवा स्कीम अब युवाओं को रास आ रही है। पहले बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए फाइलें तैयार करवाने युवा अब सक्षम योजना में रोजगार हासिल कर रहे हैं। इस कारण अब राेजगार कार्यालय में बेराेजगारी भत्ता लेने के लिए बहुत कम फाइलें आ रही हैं।रोजगार विभाग की योजना के तहत 12वीं से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को 35 साल की उम्र तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। इसके लिए पहले रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। जब रजिस्ट्रेशन के तीन साल पूरे हो जाते हैं तो बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करना पड़ता है।

राेजगार विभाग 35 साल की उम्र तक देता है बेरोजगारी भत्ता

विभाग द्वारा पहले बेरोजगारी भत्ते की फाइल की क्रास वेरिफिकेशन की जाती है और उसके बाद बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। वर्ष 2017-18 में बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए जिले के दस हजार से ज्यादा युवाओं ने फाइल जमा कराई थी, जो चालू वित्तीय वर्ष में 500 से भी कम रह गई। रोजगार विभाग ने बेरोजगारी भत्ते की नई फाइल जमा करवाने के लिए 30 नवंबर तक समय निर्धारित किया है। अभी तक सिर्फ 35 नई फाइलें ही जमा हुई हैं। जिला रोजगार अधिकारी नृपेंद्र सांगवान ने बताया कि रोजगार दफ्तर में जब नए पंजीकरण के तीन साल पूरे हो जाते हैं, उसके बाद भत्ते के लिए फाइल लगानी पड़ती है।

युवाओं का सक्षम योजना की बढ़ रहा रुझान

बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में कोई सरकारी नौकरी न हो। आवेदन करने के बाद फार्म का प्रिंट लेकर आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, हरियाणा निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता कापी, शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र, स्वयं घोषणा पत्र, राशन कार्ड कापी, दो फोटो के साथ फाइल तैयार करके रोजगार कार्यालय में जमा करवानी होती है। सक्षम योजना की तरफ युवाओं के रुझान के कारण बारे में रोजगार अधिकारी ने बताया कि साधारण भत्ता रजिस्ट्रेशन के तीन साल बाद मिलना शुरू होता है, जबकि सक्षम योजना के तहत भत्ता रजिस्ट्रेशन अप्रूव होने के बाद अगले महीने से ही शुरू हो जाता है। दोनों ही योजनाओं में भत्ता बराबर मिलता है, लेकिन सक्षम योजना के तहत 100 घंटे का काम भी मिलता है, जिसकी एवज में छह हजार रुपए मिलते हैं।

साधारण भत्ता स्कीम में यह मिलता है लाभ

12वीं पास को - 900 रुपए प्रतिमाह

ग्रेजुएट को - 1500 रुपए प्रमिमाह

पोस्ट ग्रेजुएट को - तीन हजार रुपए प्रतिमाह

सक्षम युवा स्कीम के तहत मिलता है यह लाभ

12वीं पास को - 900 रुपए प्रतिमाह

ग्रेजुएट को - 1500 रुपए प्रमिमाह

पोस्ट ग्रेजुएट को - तीन हजार रुपए प्रतिमाह

सक्षम के तहत काम मिलने के बाद यह मिलता मानदेय

12वीं पास को : 6900 रुपए प्रतिमाह

ग्रेजुएट को : 7500 रुपए प्रमिमाह

पोस्ट ग्रेजुएट को : 9 हजार रुपए प्रतिमाह

30 नवंबर तक जमा होगी फाइल : नृपेंद्र सांगवान

जिला रोजगार अधिकारी नृपेंद्र सांगवान ने बताया कि बेरोजगारी भत्ते की नई फाइल 30 नवंबर तक जमा होंगी। इसके बाद विभाग द्वारा उनकी फाइलों को वेरिफाई कर अप्रूव किया जाएगा। उसके बाद ही आवेदक भत्ते के लिए पात्र होगा। इस बार 35 नई फाइलें ही विभाग को मिली हैं। अभी 500 युवा ही साधारण भत्ता ले रहे हैं। इनमें से 200 से ज्यादा पुराने आवेदकों ने अपनी फाइल रिन्यू करवाकर विभाग के कार्यालय में जमा करवाई हैं।

Edited By: Naveen Dalal