अंबाला, जागरण संवाददाता। अंबाला में ड्यूल सिस्टम ट्रेंनिग व्यवसायों में दाखिला लेकर करियर बनाने का आज प्रदेशभर के युवाओं के पास अंतिम अवसर है। राहत की बात यह है कि जिले की सरकारी आइटीआइ में अभी भी कुछ सीटें डीएसटी कोर्स में रिक्त हैं। इसके लिए आवेदन आज रात तक किया जा सकेगा। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

कैसे करें आवेदन

आइटीआइ में डीएसटी कोर्स में दाखिले के लिए आइटीआइहरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आयु, पढ़ाई, आधार जैसे दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद ऑनलाइन ही 100 रुपये की फीस जमा होगी। इसके बाद मेरिट जनरेट होने के बाद सम्बंधित आइटीआइ में ऑन द स्पॉट दाखिला दे दिया जाएगा।

क्या हैं डीएसटी कोर्स

दरअसल प्रदेश सरकार ने दो साल पहले डीएसटी कोर्स की शुरुआत की थी। इसके तहत प्रत्येक आइटीआइ ने अपने स्तर पर कुछ निजी संस्थानों के साथ बात करते हुए अपने छात्रों को ट्रेनिंग दिलाने के लिए उनसे समझौता किया है। समझौते के तहत 1 वर्षीय कोर्स में 6 महीने छात्र आइटीआइ में और 6 महीने निजी संस्थान में ट्रेनिंग लेगा। इस तरह उसे अपने प्रशिक्षण कार्यकाल में दोनों जगह से प्रशिक्षण मिलने से वह कोर्स पूरा करते ही पूरी तरह से अपना रोजगार स्थापित करने योग्य हो जाएगा। दो वर्षीय कोर्स में 1 साल आइटीआइ और एक साल निजी संस्थान जिसमें फैक्ट्री, बड़ी फर्म इत्यादि शामिल हैं में ट्रेनिंग का प्रावधान किया गया है।

क्या है योग्यता

डीएसटी कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं उतीर्ण में होना अनिवार्य है। आधार कार्ड या परिवार पहचान पत्र भी आवेदक के पास होना चाहिए। इसके अलावा एक मोबाइल नम्बर भी होना अनिवार्य है।

अंबाला जिला आइटीआइ में डीएसटी के इन कोर्स में हैं सीटें रिक्त

  • फाउंड्रीमेन
  • प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर
  • इसी तरह जिले की अन्य आइटीआइ में भी सीटें रिक्त हैं

नोडल अधिकारी के अनुसार

डीएसटी कोर्स वास्तव में रोजगारपरक हैं। आइटीआइ में ट्रेनिंग कार्यकाल में ही प्रशिक्षु पूरी तरह से पारंगत हो जाता है और आसानी से अपना रोजगार स्थापित कर सकता है।

----भूपेंद्र सिंह, नोडल अधिकारी आइटीआइ अंबाला।

Edited By: Naveen Dalal