Move to Jagran APP

23 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

पढि़ए देश और दुनिया से जुड़े सवाल और इनके क्‍या हैं जवाब। English word कैसे बोले जाते हैं इसका भी सही-सही जवाब जान लें। ताकि आप भी कह सकें कि यह हमें पता है।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 08:40 PM (IST)
23 Feb-  जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम
23 Feb- जागरण ज्ञान गंगा और दो घूंट अंग्रेजी के- पांच मिनट का नॉलेज कॉलम

1. हाल ही में किस रक्षा उपकरण निर्माता कंपनी ने एयरो इंडिया-2019 में मिग-21 लड़ाकू विमान के संशोधित रूप को पेश किया है?
लॉकहीड मार्टिन

loksabha election banner

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस स्थान पर स्थित हिंदी प्रचार सभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया?
चेन्नई

3. हाल ही में पेयजल और स्वच्छता मंत्रलय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कितने लोग धातु प्रदूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं?
चार करोड़

4. किस आइआइटी के शोधकर्ताओं ने कम-से-कम लोगों का इस्तेमाल कर कुंभ और हज जैसे भीड़भाड़ वाले आयोजनों में भगदड़ रोकने में मदद करने के लिए एक ऐल्गोरिदम बनाया है?
आइआइटी मद्रास

5. केंद्रीय गृह मंत्रलय ने एक अधिसूचना जारी कर असम राइफल्स को पूर्वोत्‍तर राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और किस राज्य में बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार या किसी की भी तलाशी लेने का अधिकार दिया है?
मिज़ोरम

6.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशधारकों को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अपनी जमाओं (पीएफ) पर कितने प्रतिशत ब्याज बढ़ोतरी की घोषणा की?
0.10 प्रतिशत

7. दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से किस भारतीय राजनेता को नवाजा गया है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

8. पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्र पर आए किस देश के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से नवाजा है?
सऊदी अरब

9. कौन सा देश हाल ही में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया?
अर्जेंटीना

10. भारत और किस देश ने हाल ही में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत हुए हैं?
मोरक्को

फुल नहीं फल होता है

M.A. (English) course  के first lecture में जब एक student सीखता है कि ये Go गो नहीं, ‘गौ‘ होता है। ये beautiful (ब्यूटीफुल) नहीं, ‘ब्यूटीफल‘ होता है। ये Manage (मैनेज) नहीं, ‘मैनिज‘ होता है तो वो confuse  हो जाता है। उसे धक्का सा लगता है। उसके मन में यही question घूमता रहता है, ‘इसका मतलब मैं 15 साल तक गलत ही सीखता रहा।‘

तब वो अपनी बात प्रफेसर के सामने रखता है और प्रफेसर उसे समझाते हैं कि अब आप English language के Master बनने जा रहे हैं। Master का मतलब होता है अपने subject (सब्जिक्ट) का सही और पूरा ज्ञान। अपने mostly schools की विडंबना ये है कि यहां social science के teacher को 10th तक English पढ़ानी पड़ती है, जहां वो न्याय नहीं कर पाते हैं।

खैर, इस बात को समझिए कि अकेले full की spelling में double l है, जबकि powerful, beautiful, faithful, etc. की spellings में single L है। जब भी किसी word के last में ful हो तो उसे ‘फुल‘ नहीं ‘फल‘ बोला जाता है, क्योंकि यहां u पर stress नहीं है और जब u पर stress न हो तो उसे ‘ऊ‘ नहीं, ‘अ‘ बोला जाता है।

जैसे- but, cut, shut, etc.
तो next time जब भी completely English sentence बोलें तो ful से ending वाले words को ‘फल‘ बोलें। जैसे ड्यूटिफल, केयफल (careful), फीयफल (fearful), फिर देखना, आपकी English में smoothness भी आएगी और आपका diction (लहजा) भी according to English language होगा। देखिए, जब आप हिंदी बोल रहे होते हैं, उस समय यदि कोई एक word English का आता है तो उसकी pronunciation कोई मायने नहीं रखती। उस समय आपकी tone ही हिंदी की होती है। लहजा हिंदी का होता है। वहां आप English word को transcribe नहीं, translate कर रहे होते हैं, इसलिए आपका accent और stress change हो जाता है, इसलिए वहां English word की exact pronunciation की hope नहीं की जा सकती। परंतु जब आप एक अंग्रेज को बोलते सुनेंगे, तो आपको ‘फल‘ ही सुनाई देगा। इसके अलावा यदि आप English language में higher studey करेंगे तो वहां भी आपको इसे ‘फल‘ ही समझना और सीखना पढ़ेगा।
Ajit Nagal, English Author.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.