Move to Jagran APP

घरेलू नुस्खों में छिपा सौंदर्य का राज

बाजार में बिक रहे सौंदर्य उत्पाद बेअसर देख अब लड़कियां और महिलाएं आयुर्वेदिक औषधियों हर्बल उत्पादों और घर की रसोई में छिपे सुंदरता के खजाने पर विश्वास करने लगी हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 05:54 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 05:54 AM (IST)
घरेलू नुस्खों में छिपा सौंदर्य का राज
घरेलू नुस्खों में छिपा सौंदर्य का राज

जागरण संवाददाता, पानीपत : किशोर अवस्था से ही लड़कियों में सजने-संवरने की इच्छा प्रबल होने लगती है। हो भी क्यों नहीं, स्कूल कॉलेज हो या ऑफिस, घर हो या पार्टी हर लड़की सुंदर दिखना चाहती है। धूल, प्रदूषण, गलत खान-पान की आदतों की वजह से त्वचा और बाल बेजान होने लगते हैं। बाजार में बिक रहे सौंदर्य उत्पाद बेअसर देख अब लड़कियां और महिलाएं आयुर्वेदिक औषधियों, हर्बल उत्पादों और घर की रसोई में छिपे सुंदरता के खजाने पर विश्वास करने लगी हैं। इन नुस्खों पर बढ़ रहा विश्वास

loksabha election banner

--नीम के गुणों के विषय में आप बहुत कुछ जानती होंगी। एंटी-बैक्टीरियल सहित अन्य गुणों से भरपूर होने के कारण नीम त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, इसे ठंडा कर महिलाएं कांच की बोतल में रख लेती हैं। बाजार से फेसवॉश खरीदने के बजाय नीम के पानी से चेहरा वॉश करती हैं। इससे दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और स्किन दमक उठती है।

--चंदन पाउडर का फेसपैक, लोशन आपने बाजार में भी खूब देखा होगा। स्किन को कूल और क्लीन बनाए रखने के लिए चंदन का लेप चेहरे पर करें। कामकाजी और कॉलेज गोइंग युवतियां इस नुस्खे को आजमा रही हैं। त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और सनबर्न से भी राहत मिलती है।

--गुनगुने दूध में केसर को भिगोकर रखने और चेहरे पर लगाने से भी निखार आता है।

--एलोवेरा जेल और मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल डालकर लगाने से भी चेहरा दमक उठता है। बालों के लिए खास

बालों की चमक बरकरार रखने के लिए आंवला का सेवन, इसका तेल और शैंपू भी महिलाएं खूब आजमा रही हैं। विशेषज्ञ की राय

हर्बल उत्पाद निश्चित रूप से बाजार में बिकने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से अच्छे होते हैं। स्किन और बालों की चमक-दमक के लिए खूब पानी पिएं। भरपूर नींद लें। खीरा, नारियल पानी, मौसमी फल डाइट में शामिल करें। चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें। तेल-घी में तला और चटपटा भोजन से परहेज करें।

डॉ. रितदर्शिनी, प्राकृतिक जीवन केंद्र, पट्टी कल्याणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.