Move to Jagran APP

रिफाइनरी में बिटुमिनस का उत्पादन घटा, डिमांड पूरी नहीं होन से सड़कों का काम लटका

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पानीपत रिफाइनरी में बिटुमिनस का उत्पादन कम हो गया है। इसका बड़ा कारण रिफाइनरी का बी-6 डीजल व पेट्रोल तैयार करना बताया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 06:35 AM (IST)
रिफाइनरी में बिटुमिनस का उत्पादन घटा, डिमांड पूरी नहीं होन से सड़कों का काम लटका
रिफाइनरी में बिटुमिनस का उत्पादन घटा, डिमांड पूरी नहीं होन से सड़कों का काम लटका

जगमहेंद्र सरोहा, पानीपत

loksabha election banner

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पानीपत रिफाइनरी में बिटुमिनस का उत्पादन कम हो गया है। इसका बड़ा कारण रिफाइनरी का बी-6 डीजल व पेट्रोल तैयार करना बताया गया है। इससे मार्केट में बिटुमिनस का संकट बढ़ गया है। रिफाइनरी की मार्केटिग टीम पानीपत के साथ बठिडा, मथुरा व आसपास की रिफाइनरी से भी इसकी मांग पूरी नहीं कर पा रही है। पानीपत ही नहीं आसपास के जिलों और प्रदेशों में नई सड़क बनाने का काम लटक गया है। ठेकेदारों को किसी भी कीमत में बिटुमिनस नहीं मिल पा रहा है। अमेरिका की रोक के चलते इरान और इराक से भी बिटुमिनस का आयात नहीं हो पा रहा है।

मई महीने में बिटुमिनस की सड़कों का निर्माण तेजी से शुरू हो जाता है और यह जून तक पूरी स्पीड में चलता है। पहले केवल नेशनल, स्टेट हाईवे और गांवों को जोड़ने वाली सड़कें की बिटुमिनस से बनाई जाती थी, लेकिन अब शहरों में भी इनकी मांग बढ़ने लगी है। नगर निगम में भी बिटुमिनस से बनने चाली सड़कों की संख्या बढ़ गई है।

शहर में यहां पर निर्माण लटका

2.47 करोड़ में सेक्टर-29 में हरिद्वार बाईपास थाना चांदनी बाग से पुलिस चौकी सेक्टर-29 जीटी रोड, सेक्टर-25 हरिद्वार बाईपास से जीटी रोड खादी आश्रम के सामने 1.17 करोड़ की लागत से बन रही सड़क का निर्माण कार्य अटक गया है। सेक्टर-13-17 में 2.50 करोड़ में बनने वाली सड़क का निर्माण रुक गया है। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी की भी आधा दर्जन सड़कों का नाम बंद है।

फिर प्री-मानसून और मानसून की बारिश भारी

प्री-मानसून की बारिश आने के बाद बिटुमिनस की सड़क बनाने में दिक्कत आनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद मानसून की बारिश तेज हो जाएगी। इस दौरान सड़क नहीं बनाई जा सकेंगी। विशेषज्ञों के अनुसार बिटुमिनस को एक टेंप्रेचर पर गर्म कर रोड़ी के साथ मिक्स किया जाता है। इसी टेंप्रेचर में सड़क बनाई जाती है। बारिश में तापमान गिर जाता है। ऐसे में बिटुमिनस से सड़क बनाना मुश्किल हो जाएगा।

ठेकेदारों की बढ़ी मुश्किलें

ओम टैक कंस्ट्रक्शन के पार्टनर प्रदीप कादियान ने बताया कि बिटुमिनस नहीं मिलने से निगम क्षेत्र में चल रहे करोड़ों रुपये के तीन काम बंद हैं। कंपनी ने विदेश से बिटुमिनस मंगवाने का प्रयास किया है, लेकिन इरान और इराक से भी सप्लाई नहीं मिल पा रही है।

वर्जन : फोटो-11-बी

ठेकेदार को किसी तरह की परेशानी है तो हमारे संज्ञान में लानी चाहिए थी। जरूरत पड़ने पर रिफाइनरी में भी बात करूंगी। प्रशासन अपने स्तर पर हर संभव सहयोग करेगा।

वीना हुड्डा, कमिश्नर, नगर निगम। वर्जन :

बिटुमिनस का उत्पादन कुछ कम हो गया है। इसके असल कारण प्लांट से चल सकेंगे। मार्केट की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही। मई और जून में डिमांड भी बढ़ जाती है। इसको जल्द ही पूरा कराया जाएगा।

मुकेश गुप्ता, जीएम मार्केटिग, आइओसीएल, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.