Move to Jagran APP

उत्‍तर प्रदेश के चेन स्‍नेचिंग गिरोह का आतंक, हरियाणा से लेकर दिल्‍ली तक कर रहे वारदात

हरियाणा पंजाब उत्तराखंड व राजस्थान सहित विभिन्न प्रदेशों में उत्तरप्रदेश के चेन स्‍नेचिंग गिरोह का आतंक है। ये चेन स्‍नेचिंग गिरोह करनाल में चार वारदात करचुका है। कई राज्‍यों में स्‍नेचर वांटेड हैं। ज्‍यादातर बदमाश शामली के रहने वाले हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 07:10 PM (IST)
उत्‍तर प्रदेश के चेन स्‍नेचिंग गिरोह का आतंक, हरियाणा से लेकर दिल्‍ली तक कर रहे वारदात
हरियाणा में उत्‍तर प्रदेश के चेन स्‍नेचिंंग गैंग का आतंक।

करनाल, जागरण संवाददाता। उत्तरप्रदेश के चेन स्‍नेचिंग के विभिन्न गिरोह का हरियाणा के अलावा, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान व कर्नाटक सहित अन्य प्रदेशों में भी आतंक फैला हुआ है। 12 साल से लेकर युवा तक इन गिरोह में शामली के रहने वाले अनेकों परिवार शामिल है।

loksabha election banner

आरोपित अलग-अलग राज्यों की पुलिस के वांटेड बने हुए हैं तो वहीं इन पर ईनाम भी घोषित किया हुआ है। इनमें ही शामिल बताए जा रहे चेन स्‍नेचिंग के आरोपित करनाल पुलिस के लिए भी चुनौती बने हुए हैं। सीआइए टू की टीम चार मामलों में आरोपितों की तलाश कर रही है।

पुलिस की मानें तो शामली जिला के करीब 10 से अधिक गांव एक ही समुदाय से जुड़े हैं और इन्हें विशेष नाम भी दिया गया है। यहां के लोगों के करीब 40 ऐसे गिरोह है, जो अलग-अलग राज्यों में स्‍नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में इन पर करीब 120 मामले अलग-अलग राज्य के थानों में दर्ज है, जिनके चलते ये संबंधित पुलिस के लिए सिरदर्द बने हुए हैं।

नोएडा में ही 34 मामले तो 10 दिल्ली के

सीआइए इंस्पेक्टर मोहन लाल का कहना है कि चैन स्नैचिंग के आरोपित शामली वासी राहुल व कमल पर नाेएडा में ही 34 मामले दर्ज है तो वहीं दिल्ली में दस, करनाल में छह मामले हैं। यहीं नहीं आरोपितों में शामिल रहा तुलसी उत्तराखंड पुलिस का 15 हजार तो राजस्थान पुलिस का पांच हजार का ईनामी आरोपित है। यहीं नहीं वहीं के रहने वाले एक आरोपित बाबू पर भी नोएडा पुलिस ने पांच हजार का ईनाम रखा हुआ है। सभी आरोपित एक दूसरे के रिश्तेदार व परिवार के सदस्य है।अन्य आरोपित चेन स्‍नेचिंग करते हैं जबकि बाबू व उनकी पत्नी इन्हें दिल्ली में बेच देते हैं।

करनाल में ये की गई वारदात

- थाना 32-33 क्षेत्र में पांच मार्च को मंजू वासी सेक्टर छह की चेन छीनी गई।

- थाना 32-33 क्षेत्र से 30 जनवरी को कंवर सिंह की चेन छीनी गई।

- थाना 32-33 क्षेत्र से 11 अगस्त 2021 को नरसी विलेज के रमेश की चेन छीनी गई।

- थाना सिटी क्षेत्र से 15 अक्तूबर 2021 को कलानौर के रहने वाले पवन की जीटी रोड से जाते समय चेन छीनी गई।

करनाल में हुई वारदातों में बरामद की जानी है चार वारदातों की चेन : सुरेंद्र

चेन स्‍नेचिंग के मामलों की जांच कर रहे एसआई सुरेंद्र कुमार का कहना है कि शहर में हुई वारदातों को लेकर अभी भी आरोपितों से चेन बरामद की जानी है। जांच में पता चला है कि आरोपित तुलसी ने ये चेन बाबू वासी शामली को दी है। उन्होंने बताया कि आरोपित बाइक पर सवार होकर ही अधिकतर वारदात को अंजाम देते हैं। उत्तरप्रदेश पुलिस ने दो आरोपितों को पांव में गोली भी मारी थी।

नोएडा जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाया जाएगा तुलसी

इंस्पेक्टर मोहन लाल का कहना है कि करनाल में की गई वारदात में शामिल रहा शामली वासी तुलसी फिलहाल नाेएडा जेल में बंद है। उसे यहां जांच में शामिल करने के लिए प्रोडक्शन वारंट पर लाया जाएगा, जिसके लिए तैयारी की जा रही है।

आरोप लगे तो जांच अधिकारी किए गए लाइन हाजिर

यह भी बता दें कि हाल ही में उक्त शामली जिला की रहने वाली एक महिला गृह मंत्री अनिज विज से मिली थी, जहां उन्होंने करनाल के जांच अधिकारी सुरेंद्र कुमार पर उन्हें प्रताड़ित करने, जबरन रकम वसूल करने व धमकी देने जैसे आरोप लगाए थे। मामला पुलिस अधीक्षक गंगा राम तक पहुंचा तो एसआई सुरेंद्र कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.