Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी परीक्षाओं में तकनीकी खामी, नहीं डाउनलोड हुआ प्रश्‍नपत्र

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी परीक्षा में तकनीकी खामी के चलते छात्र प्रश्‍नपत्र डाउनलोड नहीं कर सके। ऐसे परीक्षार्थियों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 04:28 PM (IST)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी परीक्षाओं में तकनीकी खामी, नहीं डाउनलोड हुआ प्रश्‍नपत्र
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी-पीजी परीक्षाओं में तकनीकी खामी, नहीं डाउनलोड हुआ प्रश्‍नपत्र

पानीपत/कुरुक्षेत्र, [जगमहेंद्र सरोहा]। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षाओं के पहले दिन ही प्रश्न पत्र डाउनलोड करते समय तकनीकी खामी आ गई। जिसके चलते सभी परीक्षार्थी प्रश्नपत्र को डाउनलोड नहीं कर पाए। कुवि ने ऐसे परीक्षार्थियों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया है।

loksabha election banner

कुवि के अंतर्गत आने वाले कालेजों में यूजी और पीजी कक्षाओं की परीक्षा वीरवार को शुरू हो गई। परीक्षा दोनों सत्रों में रही। करीब ढाई लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रात:कालीन परीक्षा का सत्र सुबह 10 बजे शुरू हुआ। परीक्षार्थियों को शुरुआत में ही तकनीकी परेशानी सामने आने लगी। वे प्रश्न पत्र डाउनलोड नहीं कर पाए थे। परीक्षार्थियों की शिकायत कालेज और विश्वविद्यालय स्तर पर पहुंची। परीक्षा शाखा ने मामले को देखते हुए परीक्षार्थियों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया है। पहले एक बजे तक उत्तरपुस्तिका अपलोड करनी थी। अब परीक्षार्थी दो बजे तक उत्तरपुस्तिका की पीडीएफ अपलोड कर सकेंगे।

परीक्षा से 15 मिनट पहले प्राचार्याें की ईमेल पर पहुंचना था प्रश्न पत्र

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने दावा किया था कि परीक्षा को लेकर कुवि ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा था कि दो सत्रों में आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्र सभी विभागाध्यक्ष, दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निदेशक और संबंधित कालेजों के प्राचार्यों को मेल पर 15 मिनट पहले भेजा जाएगा। सुबह के सत्र के लिए प्रश्न पत्र 9:45 बजे व दोपहर के लिए 1:45 बजे तक ईमेल पर भेजा जाएगा। प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सुबह 10 बजे और दोपहर बाद दो बजे प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा।

करीब ढाई लाख परीक्षार्थी

इन परीक्षाओं में करीब दो लाख 50 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। विवि की ओर से 38 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं, जो पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

पहले दिन 97 विषयों की परीक्षा

परीक्षा का सिस्टम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से है। कुवि ने परीक्षार्थियों की शंकाओं का हल निकालते हुए रोल नंबर पर ही ईमेल आइडी लिखा गया है। विद्यार्थी को अपना पेपर पूरा करने के बाद उत्तर पुस्तिका की पीडीएफ बनाकर इसी ईमेल आइडी पर अपलोड करनी होगी। परीक्षा शाखा ने हर विद्यार्थी को उनका रोल नंबर देने का दावा किया है।

onlinepaper.kuk.ac.in पर प्रश्नपत्र

कुवि ने प्रश्न पत्र onlinepaper.kuk.ac.in पर उपलब्ध किया जा रहा है। परीक्षार्थी को अपनी डेटशीट अनुसार ही संबंधित कक्षा का प्रश्न पत्र डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ए-4 साइज की सीट पर इन प्रश्नों के उत्तर दे सकेगा। कोरोना काल में कुवि ने सिलेबस को भी कम किया गया है। ऐसे में तीन घंटे में परीक्षार्थी को 50 फीसद प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इसके लिए विद्यार्थी केवल 20 पेज का प्रयोग कर सकता है। परीक्षा के लिए डेढ़ घंटे का समय ही दिया गया है, बाकी का समय प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और पेपर पूरा होने के बाद इसकी पीडीएफ बनाकर पेज ईमेल पर अपडेट करने के लिए दिया गया है।

ये सावधानी बरतें

उत्तर पुस्तिका की पहली सीट पर कुवि की वेबसाइट पर दर्शाए गए निर्देशों के अनुसार नाम, रोल नंबर और विषय की जानकारी भरनी है। इसके बाद सभी सीटों पर पेपर कोड और रोल नंबर लिखने के साथ-साथ नीचे अपने हस्ताक्षर भी करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.