Move to Jagran APP

पहली से आठवीं के बच्चों को मिलेगा जुलाई व अगस्त माह का सूखा राशन, घर घर पहुचाएंगे शिक्षक

नए शै‍क्षणिक सत्र में जुलाई और अगस्‍त का मिड डे मील के तहत मिलने वाला सूखा राशन बच्‍चों को दिया जाएगा। बच्‍चों के घर तक ये राशन शिक्षक पहुंचाएंगे। मिड डे मिल का राशन पहली से आठवीं कक्षा के बच्‍चों को दिया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 03:15 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 03:15 PM (IST)
पहली से आठवीं के बच्चों को मिलेगा जुलाई व अगस्त माह का सूखा राशन, घर घर पहुचाएंगे शिक्षक
अब शिक्षक मिड डे मील का सूखा राशन देने घर जाएंगे।

पानीपत, जागरण संवाददाता। कोविड महामारी के चलते नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अभी तक पहली से आठवीं की कक्षाएं नहीं लग पाई हैं। फिलहाल बच्चे घर रहकर ही आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसी बीच शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को मिड डे मील का जुलाई और अगस्त माह का राशन देने का फैसला लिया है। वहीं अबकी बार राशन के साथ ही बच्चों को मिल्क पाउडर भी दिए जाने के आदेश हैं। निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा ने राज्य के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर मिड डे मील का राशन वितरित करवाने के आदेश दिए हैं। जिले में 244 प्राइमरी व 55 मिडिल स्कूल हैं।

loksabha election banner

घर घर जाकर देंगे शिक्षक

शिक्षा विभाग दो माह का सूखा राशन देगा। ये राशन बच्चे लेने के लिए नहीं आएंगे, बल्कि स्कूलों में कार्यरत शिक्षक गेहूं व चावल के उनके घर तक पहुंचाएंगे। दोनों माह में 49 दिनों का राशन मिलेगा। इसमें जुलाई माह के 25 कार्य दिवस और अगस्त माह के 24 कार्य दिवस शामिल रहेंगे। इसके साथ ही छात्रों के बैंक खातों में कुकिंग कास्ट की राशि डाली जाएगी। हालांकि 23 जुलाई से छठी से आठवीं की कक्षाएं लगने जा रही है। फिर भी स्कूलों में मध्याहन भोजन नहीं मिलेगा। सूखा राशन ही दिया जाएगा।

24 दिन के लिए मिलेगा दूध

मिड डे मील के राशन के साथ ही पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को फ्लेवर्ड मिल्क पाउडर भी वितरित किया जाएगा। क्योंकि स्कूलों में सप्ताह में 3 दिन पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को फ्लेवर्ड मिल्क पाउडर का दूध बनाकर पिलाया जाता है। शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार 20 ग्राम प्रति बच्चे के हिसाब से जुलाई व अगस्त माह के 24 दिनों के लिए 480 ग्राम मिल्क पाउडर राशन के साथ बच्चों के घर पहुंचाया जाएगा।जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

निदेशालय से आ चुके हैं निर्देश

बृजमोहन गोयल ने दैनिक जागरण को बताया कि निदेशालय से जुलाई और अगस्त माह के मिड डे मील का राशन वितरित करने के निर्देश मिले हैं। साथ ही छात्रों के बैंक खातों में कुकिंग कास्ट की राशि भी डाली जाएगी। इस बार दोनों महीनों के लिए 20 ग्राम प्रति बच्चे के हिसाब से मिल्क पाउडर भी दिया जाएगा।

जुलाई में 25 दिन का सूखा राशन इस तरह मिलेगा

कक्षा गेहूं चावल कुल

प्राइमरी -- 1.25 -- 1.375 -- 2.500 किलो

अपर प्राइमरी -- 1.688 -- 2.02 -- 3.750 किलो

जुलाई में इस प्रकार मिलेकी कुकिंग कास्ट की राशि --

कक्षा प्रति विद्यार्थी खाते में राशि

प्राइमरी -- 4.97 रुपये -- 124.25

अपर प्राइमरी -- 7.45 रुपये -- 186.25

अगस्त में 24 दिन का सूखा राशन इस तरह मिलेगा

कक्षा गेहूं चावल कुल

प्राइमरी -- 1.080 -- 1.320 -- 2.400 किलो

अपर प्राइमरी -- 1.620 -- 1.980 -- 3.600 किलो

अगस्त में इस प्रकार कुकिंग कास्ट की राशि --

कक्षा प्रति विद्यार्थी खाते में राशि

प्राइमरी -- 4.97 रुपये -- 119.28

अपर प्राइमरी -- 7.45 रुपये -- 178.80


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.