जागरण संवाददाता, पानीपत : 33 केवी सब स्टेशन नई अनाज मंडी व गोहाना रोड का निर्माण कार्य अंतिम स्तर पर है। अधिकारियों का दावा है कि दोनों सब स्टेशन अगस्त माह में बन जाएंगे। शुरुआत में 13 फीडर को जोड़ा जाएगा। इससे जहां दूसरे सब स्टेशन की ओवरलोडिग की समस्या दूर होगी, वहीं इनसे जुड़ने वाले हजारों उपभोक्ताओं को भी बिजली कटों से छुटकारा मिलेगा। ये दोनों सब स्टेशन सनौली रोड सब डिवीजन के अंतर्गत होंगे। सनौली रोड सब डिविजन के एसडीओ मनोज कुंडू ने बताया कि निर्माणाधीन 33 केवी सब स्टेशन से 11 केवी के नौ फीडरों को जोड़ा जाएगा। उक्त में से आठ फीडर हाल में गोहाना रोड स्थित ही 132 केवी सब स्टेशन पावर हाउस कालोनी काम्पलेक्स से चल रहे हैं। एक नया फीडर बनेगा। इनके 33 केवी पर शिफ्ट होने से न केवल 132 केवी से ओवरलोडिग कम होगी, बल्कि उपभोक्ताओं को भी ठीक से बिजली मिलने पर राहत मिलेगी। नौ फीडरों से हजारों उपभोक्ता जुड़े हैं। सनौली रोड के पांच, सिटी का एक और सब अर्बन सब डिविजन के तीन फीडर शामिल हैं। इनमें सिटी टू, जीटी रोड, सिटी वन, रेलवे रोड, शेड एरिया, एनएचबीसी, खन्ना रोड, संजय अस्पताल व किशनपुरा शामिल है।

80 फीसद के करीब हो चुका है काम

33 केवी सब स्टेशन गोहाना रोड का करीब 80 फीसद काम हो चुका है। स्टैंड बनने के साथ साढ़े बारह-साढ़े बारह एमवीए के दो ट्रांसफार्मर रख दिए गए हैं, वहीं 132 केवी सब स्टेशन से सप्लाई लाने को लेकर खंभे खड़े किए जा चुके हैं। सब स्टेशन प्रांगण में लाइन फिटिग का काम चल रहा है। मशीनें फिट हो चुकी हैं। बिल्डिग बनकर तैयार है। काम में और तेजी लाने के लिए अधिकारी हर रोज प्रोग्रेस रिपोर्ट ले रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द काम को पूरा कर पावर हाउस को चालू किया जा सके।

टावर खड़े किए जा रहे हैं

नई अनाज मंडी में निर्माणाधीन 33 केवी सब स्टेशन का काम अंतिम स्तर पर है। यह आटोमेटिक रहेगा। ये केवल 300 वर्गगज जगह में ही बनाया जा रहा है। सब स्टेशन में 33 केवी की सप्लाई सिवाह स्थित बीबीएमबी से आनी है। हाल में सप्लाई लाइन को लेकर अनाज मंडी गेट तक टावर खड़े करने का काम चल रहा है। वहीं उक्त लाइन की हाईवे के नीचे से एनएफएल व बीबीएमबी के सामने से क्रासिग होनी है। इसको लेकर भी हाईवे से मंजूरी के लिए विभाग की ओर से कागजी प्रक्रिया चलाई जा रही है। एसडीओ के मुताबिक अनाज मंडी सब स्टेशन से एसटीपी, विकास नगर, अनाज मंडी व एक अन्य फीडर नया चलेगा। तीन फीडर सेक्टर 29 पार्ट वन स्थित पावर हाउस से शिफ्ट होंगे। इसके चालू होने से सेक्टर 29 पार्ट वन स्थित पावर हाउस से काफी हद तक लोडिग दूर होगी। शहर के उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

सिटी सब डिविजन के एक्सईएन विनोद गोयल ने दैनिक जागरण को बताया कि हाल में 33 केवी सब स्टेशन अनाज मंडी व गोहाना रोड का काम चल रहा है। प्रयास है कि दोनों 15 अगस्त तक चालू हो जाएं। इनके चालू होने से शहर के हजारों उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। वहीं ओवरलोडिग की समस्या का भी समाधान होगा।

Edited By: Jagran