Move to Jagran APP

हरियाणा में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब ई-बुक्स से करेंगे पढ़ाई, वीडियो से भी समझेंगे विषय की बारीकी

हरियाणा ने ऑनलाइन शिक्षा की ओर एक और कदम बढ़ाया है। विद्यार्थियों को अब ई-बुक्स से पढ़ाई करवाई जाएगी। एससीईआरटी गुरुग्राम ने ई-बुक्स तैयार की हैं। इनकी पीडीएफ स्कूलों में भेजी गई हैं। फिलहाल कक्षा छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को ई-बुक्स दी जाएंगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 02:15 PM (IST)
हरियाणा में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब ई-बुक्स से करेंगे पढ़ाई, वीडियो से भी समझेंगे विषय की बारीकी
पीडीएफ लिंक को स्कूलाें में भेजा गया है। बच्चे शिक्षक से लिंक ले सकते हैं।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। काेराेना काल के कारण अब तक सरकारी स्कूलाें में नया सत्र शुरू नहीं हाे सका है। बुक्स न मिलने के कारण बच्चाें की पढ़ाई जारी रखने के लिए स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी), गुरुग्राम ने ई-बुक्स तैयार की है। इनकी पीडीएफ स्कूलों में भेजी गई हैं। शिक्षा विभाग ने डीईओ और डीईईओ को इस संदर्भ में नाेटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

काेराेना संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने छुट्टियों को 15 जून तक बढ़ा दिया है। शिक्षा मंत्री के बयान में स्पष्ट हो गया है कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। सीबीएसई स्कूलाें में एक अप्रैल से ऑनलाइन क्लास लेना शुरू कर दिया था, लेकिन सरकारी स्कूलों में बुक्स न पहुंचने के कारण नए सत्र की पढ़ाई ठीक से नहीं चल पाई है।

ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं बच्चे

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल थानेसर के प्रिंसिपल सचिंद्र कोड़ा ने बताया कि एससीईआरटी ने ई-बुक्स का पीडीएफ लिंक जारी किया है। पीडीएफ लिंक को स्कूलाें में भेज दिया गया है। बच्चे शिक्षक से वह लिंक ले सकते हैं। इसे इंटरनेट की मदद से मोबाइल में डाउनलाेड कर सकते हैं।

क्लास पर क्लिक करते ही खुल जाएगी ई-बुक

प्रिंसिपल सचिंद्र कोड़ा ने बताया कि एप डाउनलोड करने के बाद उसे खाेलने पर क्लास की लिस्ट सबजेक्ट अनुसार सामने आ जाएगी। क्लास पर क्लिक करने पर ई-खुल जाएंगी। जिस विषय की बुक्स पढ़नी हो उस पर क्लिक कर दीजिए। वहीं, एससीईआरटी की ओर से पीडीएफ में वीडियाे भी अपलाेड किए गए हैं। इन वीडियाे में सबजेक्ट के अनुसार कंटेंट दिया गया है।

महामारी के कारण बच्चों को नहीं मिल सकीं किताबें

स्कूलाें की छुट्टियां हाे जाने के कारण शिक्षा अधिनियम के तहत अभी तक बच्चाें काे बुक्स नहीं मिल सकी हैं, जबकि बुक्स को शिक्षा विभाग की ओर से प्रकाशित करा लिया गया था लेकिन वितरण नहीं हो सका। ऐसे में शिक्षा विभाग ने शिक्षकाें को आदेश दिए कि पुराने बच्चाें से बुक्स लेकर नए बच्चों का दे दी जाएं, ताकि काेराेना के कारण उनकी पढ़ाई प्रभावित न हाे सके।

स्कूलों में ई-बुक की पीडीएफ भेजी ः डीईओ

कुरुक्षेत्र डीईओ अरुण आश्री ने कहा कि एससीईआरटी की ओर से स्कूलों में ई-बुक की पीडीएफ भेजी गई है। अब बच्चों को पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी। बच्चे अब विषय अनुसार कंटेंट डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.