Move to Jagran APP

जल्द पर्दे पर नजर आएगी अंतरिक्ष परी कल्पना की कहानी, करनाल की बेटी ने उठाया बीड़ा

अब करनाल की बेटी कल्पना पर बायोपिक की तैयारी की जा रही है। करनाल की ही आस्था इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 12:58 PM (IST)
जल्द पर्दे पर नजर आएगी अंतरिक्ष परी कल्पना की कहानी, करनाल की बेटी ने उठाया बीड़ा
जल्द पर्दे पर नजर आएगी अंतरिक्ष परी कल्पना की कहानी, करनाल की बेटी ने उठाया बीड़ा

पानीपत/करनाल, [पवन शर्मा]। एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी पर बनी छपाक हो या बॉक्सर मैरीकॉम, ये और इन जैसे आदर्श महिला किरदारों को केंद्र में रखकर बनी फिल्मों को काफी पसंद किया गया। अब यही सिलसिला आगे बढ़ाते हुए करनाल की बेटी उडऩ परी कल्पना चावला पर फिल्म बनाने की तैयारी है। करनाल की ही बेटी आस्था ने यह बीड़ा उठाया है। आस्था फिलहाल अमेरिका में हैं और वहीं नासा सहित तमाम स्त्रोतों से वे तमाम जानकारियां जुटा रही हैं, जिनकी मदद से यह प्रोजेक्ट अंजाम तक पहुंच सके।

loksabha election banner

हरियाणा के करनाल से नासा का सफर तय करते हुए अंतरिक्ष तक पहुंची करनाल की बेटी कल्पना चावला आज बेशक इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनकी यादें हमेशा जीवंत रहेंगी। इसके लिए करनाल की ही एक बेटी आगे आई है। इसके लिए आस्था लगातार शोध-अनुसंधान में जुटी हैं। आस्था के पिता व उनके प्रोडक्शन हाउस साधविश फिल्म्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल वर्मा ने बताया कि इस दिशा में काफी समय से प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक आस्था अपनी पिछली फिल्म द लास्ट राइट्स में व्यस्त थीं। इसकी स्क्रीनिंग के बाद उनका पूरा फोकस अपने नए प्रोजेक्ट पर है, जिसके तहत उडऩ परी कल्पना चावला पर बड़ी फिल्म बनाने की तैयारी है। चूंकि कल्पना यूएसए में ही बस गई थीं और उनके पति जेपी हैरिसन भी वहीं हैं। उनसे आस्था ने संपर्क किया है।

हालांकि, अभी उन्होंने आधिकारिक रूप से इस बाबत अनुमति नहीं दी है लेकिन साधविश फिल्म प्रोजेक्ट पर पूरी तरह गंभीर है। इतनी महान शख्सियत पर अंतरराष्‍ट्रीय मापदंडों का पूर्ण अनुपालन करते हुए बेहद संजीदगी के साथ यह फिल्म बनाई जाएगी। हरियाणा सरकार से भी बात की जाएगी ताकि, इतने बड़े कैनवास पर बनने वाली फिल्म के तगड़े बजट में कुछ सहयोग मिल सके। वहां से हरी झंडी मिलते ही छह माह में स्क्रिप्ट, लोकेशन और कलाकारों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

aastha

अमेरिका में करेंगे शूटिंग

आस्था चाहती हैं कि फिल्म का ज्यादातर हिस्सा अमेरिका में ही शूट हो। कल्पना के वैवाहिक जीवन और नासा में व्यतीत कार्यकाल को वास्तविकता में ढालने के लिए आस्था ऐसा करना चाहती हैं। आवश्यकता के अनुरूप करनाल, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई सहित भारतीय लोकेशन पर भी शूङ्क्षटग की जाएगी। ज्यादातर तकनीशियन अमेरिका से होंगे। फिल्म में केंद्रीय भूमिका व अन्य कास्ट पर भी बेहद बारीकी से ध्यान दिया जाएगा। 

बन चुकी है डाक्यूमेंट्री 

कल्पना की यात्रा दिखाती हुई कई डॉक्यूमेंट्री और वीडियो बन चुके हैं। उनकी प्रेरणादायक कहानी नेशनल ज्योग्राफिक चैनल की सीरीज मेगा आइकॉन्स के नए सीजन में भी दिखाई जाएगी। इसका अनावरण गत वर्ष मुंबई में 21वें मामी फेस्टिवल के दौरान हुआ था। तब यह बात सामने आई थी कि कल्पना के पिता बनारसी लाल भी चाहते हैं कि उनकी बेटी पर बायोपिक बननी चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.