Move to Jagran APP

पहचाने वोट की अहमियत, करें मतदान

जागरण संवाददाता, पानीपत : वोट करें वफादारी से, चयन करें समझदारी से। ये सभी की जिम्मेदारी, वोट डाले ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 07:52 PM (IST)
पहचाने वोट की अहमियत, करें मतदान
पहचाने वोट की अहमियत, करें मतदान

जागरण संवाददाता, पानीपत : वोट करें वफादारी से, चयन करें समझदारी से। ये सभी की जिम्मेदारी, वोट डाले हर नर और नारी। इस छोटे से दोहे ने बृहस्पतिवार को सेक्टर 18 स्थित देशबंधु गुप्ता राजकीय विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों युवाओं वोट के महत्व का पाठ पढ़ा दिया। कार्यक्रम के दौरान जिला उपायुक्त चंद्रशेखर खरे मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इसके अलावा एसडीएम विवेक चौधरी, सीटीएम संदीप अग्रवाल, नायब तहसीलदार ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

loksabha election banner

उपायुक्त खरे ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के बाद सरकार ने वोट प्रणाली लागू की थी। जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बहुमत से चुने गए नेता को बागडौर सौंपना था। यह प्रणाली लागू होने से लोग खुश थे, क्योंकि अंग्रेजों के शासनकाल में लोगों को वोट देकर अपना नेता चुनने का अधिकार नहीं था। लेकिन आज के युवा अपने वोट की ताकत को भूलते जा रहे है। वे अपने वोट को अकेला समझते है और कतार में खड़े रहने से बचने के लिए वोट नहीं देते, लेकिन शायद वे इस बात को नहीं जानते की उनका एक वोट उनके चुने हुए नेता को जीत दिलवा सकता है।

वहीं एसडीएम विवेक चौधरी ने बताया कि विदेशों में बसे भारतीय स्वदेश लौटना चाहते है क्योंकि उन्हें यहां की डेमोक्रेसी पसंद है। आज के इस दौर में भी लगभग 60 प्रतिशत लोग ही वोट डालते है। जबकि लगभग 40 प्रतिशत लोग वोट डालने ही नहीं जाते। जिसका सीधा असर चुनाव पर देखने को मिलते है और लगभग 20 से 30 प्रतिशत वोट हासिल करने वाला उम्मीदवार जीत हासिल कर लेता है। यदि सभी लोग ईमानदारी से वोट दें तो अच्छे उम्मीदवार के जीतने के अवसर बढ़ जाते है। कॉलेज प्रधानाचार्या सरोज मलिक ने भी छात्र-छात्राओं को वोट देने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर मुख्यअतिथि उपायुक्त डॉ. खरे, एसडीएम विवेक चौधरी ने मिलेनियम वोटरों, विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक हासिल करने वाले विद्यार्थियों गुंजन गुलाटी, रूचिका, नीरज कुमार, राकेश, महिमा ठाकुर, शालू, कुलदीप, कनिका, मानसी सैनी, नेहा, रवि कुमार, पिंकी, राखी आदि को सम्मानित किया।

विद्यार्थियों को दिलाई शपथ

फोटो नं. 3

आर्य पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एनएसएस इकाई के तत्वावधान में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी विद्यार्थियों को शत प्रतिशत मतदान में हिस्सा लेने की शपथ दिलाई गई। विद्यार्थियों ने अपनी अपनी कक्षाओं में खड़े होकर शपथ ली। कॉलेज प्राचार्य डॉ.जगदीश गुप्ता ने बताया कि हमें अपने देश के विकास में हमेशा बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए व एक जिम्मेवार नागरिक की भूमिका अदा करनी चाहिए। इस अवसर पर एनएसएस इंचार्ज विवेक गुप्ता, प्रो. मंगल सेन, प्रो. सोनू ढुल, प्रो. अंकुश दुहन व प्रो. नेहा बंसल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.