पानीपत, [आनलाइन डेस्‍क]। श्राद्ध पक्ष के बाद अब सोमवार से नवरात्र शुरू हो गए। हर तरफ भक्तिमय वातावरण के बीच देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार दिख रही है। नवरात्र महोत्सव को लेकर शहर के सभी प्रमुख मंदिर फूलों व रोशनी से सजाए गए हैं।

पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा के साथ हुआ नवरात्रोत्सव का आगाज

पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा के साथ ही नवरात्रोत्सव का आगाज हो गया। मां के दर्शन अभिलाषी श्रद्धालु अलसुबह ही मंदिरों में पहुंचने लगे। प्राचीन श्रीदेवीकूप मां भद्रकाली मंदिर में तो श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। श्रद्धालुओं ने मां को उनका मनपसंद लाल चुन्नरी, सिंदूर और श्रृंगार का सामान चढ़ाया।

प्राचीन श्रीदेवीकूप मां भद्रकाली मंदिर में सुबह छह बजे मंगला आरती की गई, जिसमें बहल एंड सन्स के मालिक दीपक बहल मुख्यातिथि रहे। इसके बाद कलश पूजन हुआ और फिर ध्वजारोहण किया गया। मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई। प्राचीन श्रीदेवीकूप मां भद्रकाली मंदिर में श्रद्धालुओं ने प्राचीन कूप की धोक लगाई और यहां स्थापित मन्नत का धागा बांधा। 

वहीं दूसरी ओर ब्रह्मसरोवर तट स्थित प्राचीन दुर्गा माता मंदिर सेवा समिति की ओर से भी कलश स्थापना की गई। हथीरा स्थित बाला सुंदरी मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। प्राचीन श्रीदेवीकूप मां भद्रकाली मंदिर पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने बताया कि नवरात्रोत्सव श्रद्धालुओं में एक नई ऊर्जा का प्रवाह करता है। उन्होंने कहा कि वैसे तो हर दिन माता की कृपा प्राप्त के लिए मंगल दिन है, लेकिन यह कुछ विशेष दिन होते हैं, जिसमें भक्तों पर मां की विशेष कृपा बनती है।

ये है महत्‍व

शास्त्रों के अनुसार नवरात्र अत्यंत शुभ अवसर होता है। नवरात्र का समय जन, धन व व्यापार के लिए विशेष फलदायी माना जाता है। नवरात्र में मां की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। धार्मिक विद्वान पंडित योगेश भारद्वाज के अनुसार नवरात्र में सच्ची श्रद्धा से मां की आराधना करने से संतान सुख, व्यापार में बढ़ोतरी व धन लाभ होता है। शारदीय नवरात्र के लिए कर्ण नगरी में तमाम स्तरों पर तैयारियां की गई हैं। पहले नवरात्र पर सुबह से ही मां के दर्शनों के लिए मंदिरों में लाइन लगी रही।

Koo App

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति-रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥ समस्त देशवासियों को माँ दुर्गा के उपासना पर्व शारदीय नवरात्रि के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। आप सभी का जीवन सुख-समृद्धि से परिपूर्ण हो, माँ अम्बे से ऐसी प्रार्थना है। #Navratri

View attached media content

- Manohar Lal (@manoharlalbjp) 26 Sep 2022

बाजार भी सज गए

बाजारों में भी नवरात्र पर्व को लेकर काफी उत्साह है। दुकानदारों का कहना है कि श्राद्ध पक्ष के बाद नवरात्र से अच्‍छे कारोबार की उम्‍मीद है। अब लोग दिवाली की खरीदारी शुरू कर देते हैं।

Edited By: Anurag Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट