पानीपत/करनाल, [पवन शर्मा]। लॉकडाउन के दूसरे दौर में पुलिसकर्मियों की गर्मी के मौसम में चुनौती और बढऩा तय है। सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने पूरे प्रदेश में माइक्रो लेवल तक फैले अपने नेटवर्क के जरिए इन पुलिसकर्मियों को ग्लूकोज की ताकत देनी शुरू की है। अकेले करनाल में ही 300 नाकों पर तैनात पांच सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को ये अनूठी सेवा मुहैया कराई गई है। उनके लिए चाय-बिस्किट और फल-नाश्ते की सेवा भी जारी है। 

अपनी मुहिम को विस्तार देते हुए अब सेवा भारती ने पुलिसकर्मियों को मौसम की चुनौती से निपटने के लिए ग्लूकोज के पैकेट तथा अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचानी शुरू की है। आरएसएस के कुरुक्षेत्र संपर्क प्रमुख कपिल अत्रेजा ने जागरण को बताया कि उन्होंने महसूस किया कि लॉकडाउन 2.0 में गर्मी के दौरान नाकों पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। लिहाजा, उनकी ऊर्जा बनाए रखने के लिए ग्लूकोज पैकेट पहुुंचाने का निर्णय लिया गया। करनाल में इसकी शुरुआत हो चुकी है। एक स्थानीय दवा कंपनी ने इसमें मदद की है। चाय-बिस्किट से लेकर फल-नाश्ते की सेवा भी जारी है। प्रयास यही है कि पुलिसकर्मियों में ऊर्जा के साथ मनोबल भी यथावत कायम रहे। अ²श्य शत्रु से जंग में ये महायोद्धा खुुद को अकेला न समझें, जिसे देखते हुए सेवा भारती के स्वयंसेवक पूरी ताकत के साथ सक्रिय हैं। 

20,000 मास्क भी तैयार

कपिल बताते हैं कि संस्था ने लगभग 20 हजार मास्क का स्टॉक भी तैयार किया है, जिनमें विशेष कॉटन मास्क शामिल हैं। ये भी आवश्यकतानुसार पुलिसकर्मियों को मुहैया कराए जाएंगे। जहां से सूचना मिलती है, फौरन वहां वांछित मदद पहुंचाते हैं। शारीरिक दूरी, मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जाता है।  

पूरे हरियाणा में सक्रियता

सेवा भारती सेवित को सेवक बनाने में विश्वास रखती है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रकल्प के अंतर्गत पूरे देश में विविध कार्य किए जाते हैं। कोरोना काल में संस्था के प्रयासों की प्रासंगिकता बढ़ गई है। हरियाणा में 70 से ज्यादा स्थानों पर संस्था के राहत केंद्र हैं, जिनके जरिए जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाने के लिए लगभग 2500 स्वयंसेवक अथक परिश्रम कर रहे हैं।

 ये भी पढ़ें: Live Panipat Coronavirus News Update पानीपत में दिल्ली-सोनीपत वासियों ने बढ़ाई कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या, 14 दिनों में चार, 27 दिनों में 10 केस

 



ये भी पढ़ें: रूठी पत्नी को दिल्ली से लाया, उसे कोरोना निकला, पानीपत में 14वां केस



ये भी पढ़ें: ट्रॉली से गेहूं उतार रहे युवक का अपहरण, कांग्रेसी नेता के फार्म हाउस ले जाकर पीटा





ये भी पढ़ें: आइसोलेट महिला की मौत, संस्‍कार कराने पहुंचे तो अफवाह ने बिगाड़ा माहौल, ग्रामीणों ने की पत्थरबाजी



ये भी पढ़ें: अंबाला में एक और कोरोना वायरस पॉजिटिव केस, 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला संक्रमित


 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें