Move to Jagran APP

OPD के लिए लाइनों से मिली मुक्ति, स्वस्थ एप हरियाणा से अप्वाइंटमेंट लेने वालों के लिए बनाया गया अलग काउंटर

यमुनानगर के सिविल अस्‍पताल में ओपीडी के लिए लाइनों से मुक्ति मिलेगी। अब स्‍वस्‍थ एप हरियाणा के जरिए अप्‍वाइंटमेंट लेने वालों के लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। इससे पर्ची के लिए मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 10:28 AM (IST)
OPD के लिए लाइनों से मिली मुक्ति, स्वस्थ एप हरियाणा से अप्वाइंटमेंट लेने वालों के लिए बनाया गया अलग काउंटर
स्वस्थ हरियाणा एप के माध्यम से अप्वाइंटमेंट।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। सिविल अस्पताल में ओपीडी की पर्ची कटवाने के लिए लाइन से मुक्ति मिलेगी। अब स्वस्थ हरियाणा एप के माध्यम से घर बैठे अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए अलग से काउंटर बना दिया गया है। एप से अप्वाइंटमेंट लेने के लिए आने वाले इस काउंटर पर नाम लिखवाएंगे। इससे उन्हें लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा। बता दें कि सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों को सबसे अधिक समस्या पर्ची कटवाने में आती है। सुबह आठ बजे से ही मरीजों की लाइन लग जाती है।

loksabha election banner

यदि किसी मरीज को बुखार है या कोई अन्य दिक्कत है, तो उसे अपने तीमारदारों को साथ लेकर आना पड़ता है। जब तक वह पर्ची नहीं कटवा पाता, तब तक डाक्टर को नहीं दिखा सका। यदि अधिक दिक्कत होती है, तो उसे आपातकाल में दिखाना पड़ता है।

प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं एप

स्वस्थ एप काे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप आइ फोन व एंड्रोयड दोनों में उपलब्ध है। मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कर सुविधा के हिसाब से ओपीडी की पर्ची बनवाई जा सकती है। साधारण बीमारी के लक्षणों पर मरीजों को अस्पताल में न आना पड़े। इसके लिए सरकार ने ई संजीवनी एप भी शुरू किया है। इसमें आनलाइन माध्यम से जुड़कर मरीज डाक्टरों से परामर्श ले सकते हैं। डाक्टर मरीज के पास मोबाइल पर ही दवाईयां लिखकर भेजेगा। यह ई पर्ची सभी मेडिकल स्टोर पर मान्य होगी।

स्वस्थ एप के जिला नोडल अधिकारी डा. पुनीत कालरा ने बताया कि स्वस्थ एप के माध्यम से अप्वाइंटमेंट के लिए अलग से काउंटर बना दिया गया है। इस एप से अप्वाइंटमेंट लेने वाले मरीजों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इसी तरह से ई संजीवनी एप के माध्यम से भी डाक्टर से परामर्श कर दवाईयां ली जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.