पानीपत, जेएनएन। नेशनल हाईवे पर प्रशासन और लोगों ने मिलकर एक अनोखा प्रयोग किया है। वैसे तो हम सेल्‍फी लेते ही रहते हैं, लेकिन यहां हाईवे पर सेल्‍फी के लिए ही विशेष जंक्‍शन बना दिया है। देशभक्ति से ओतप्रोत इस जगह को नाम भी सेल्‍फी चौक दे दिया। डीसी व एसपी चौक के उद्घाटन पर खुद को सेल्फी लेने से रोक नहीं पाए। राजस्थान के सिकंदरा के खास पत्थर से अशोक स्तंभ बनाया गया है।

पानीपत विद्या वाटिका वल्र्ड स्कूल संत नगर के एमडी कृष्ण अग्रवाल ने बताया कि लालबत्ती चौक को ब्यूटीफुल बनाने का विचार मन में आया। उन्होंने एक प्रयास संस्था के माध्यम डीसी के सामने अपनी बात रखी। उन्होंने 22 सितंबर को चौक बनाने का काम शुरू किया था। पहले पांच से सात लाख रुपये खर्च आने का एस्टीमेट बनाया था, लेकिन धीरे-धीरे बजट बढ़ता चला गया। इस पर करीब 20 लाख रुपये खर्च आए हैं।

बर्थडे सहित अन्य अवसरों पर सेल्फी
लालबत्ती चौक पर सेल्फी प्वाइंट, वाटर फाल और अशोक स्तंभ आकर्षण का केंद्र रहेगा। यहां पर वाटर कूलर भी लगाया गया है। पुरानी यादों को ताजा करने के लिए धरोहर के रूप में हुक्का, हैंडपंप, चारा काटने की मशीन व खाट समेत अन्य सामान भी रखा जाएगा। इसके अलावा तीन साइड से ऑपन ट्रैफिक बूथ बनाया है। बूथ के तीन तरफ शीशे लगाए गए हैं, जिससे अंदर बैठकर ट्रैफिक पर नजर रखी जा सकेगी। ट्रैफिक पुलिस अधिकारी यहां पर कर्मचारियों की बैठक भी ले सकेंगे। यहां पर कुर्सी और मेज की भी व्यवस्था की गई है।

 सीसीटीवी के लिए कंट्रोल रूम बनाया
लालबत्ती चौक पर सीसीटीवी कैमरों के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां से सीसीटीवी के माध्यम जीटी रोड समेत शहर की सड़कों पर नजर रखी जा सकेगी। जीटी रोड और सड़कों पर 128 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। यह काम चार चरणों में पूरा किया जाएगा। एक चरण में 32 कैमरे लगाए जाएंगे। शहर की संस्थाओं को इसके लिए आगे लाया जाएगा। पहले चरण में बस स्टैंड से रेलवे रोड, लालबत्ती चौक से रामलाल चौक तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में हाईवे पर रेलवे रोड से संजय चौक, संजय चौक जाटल रोड और सनौली रोड पर पुरानी सब्जी मंडी तक लगाए जाएंगे। तीसरे चरण में हाईवे पर संजय चौक से गोहाना मोड़ तक व गोहाना रोड और चौथे चरण में बस अड्डा से लघु सचिवालय और बस अड्डा से सुखदेव नगर टी-प्वाइंट तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

 एक प्रयास में इनका रहा योगदान 
सुरेश बवेजा, गौरव लिखा, कृष्ण अग्रवाल, मुरली सडाना, लक्की शर्मा, जीत मैनी, विशाल वर्मा, अशोक सलूजा और राजीव खरबंदा ने एक प्रयास सोशल वेलफेयर सोसाइटी बनाकर एलिवेटेड हाईवे के नीचे पार्किंग और सुंदरीकरण की जिम्मेदारी ली है। अब सभी यू-टर्न को आकर्षक बनाने की तैयारी की जा रही है।

 डीसी ने कहा- यह चौक आकर्षण का केंद्र होगा
लालबत्ती चौक के सुंदरीकरण एवं ट्रैफिक पुलिस सहायता केंद्र का बृहस्पतिवार को डीसी सुमेधा कटारिया और एसपी सुमित कुमार ने किया। विद्या वाटिका वल्र्ड स्कूल के चेयरमैन एवं समाजसेवी जयभगवान अग्रवाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। डीसी ने स्कूल प्रबंधन के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पानीपत का परिचय पूरे विश्व में है।यहां पर देशी-विदेशी बायर और पर्यटक आते हैं तो कुछ अलग न मिलने पर उल्टे सेल्‍फी लौट जाते हैं। अब लालबत्ती जैसे चौक पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे। उन्होंने बाकी संस्थाओं को भी विद्या वाटिका वल्र्ड स्कूल से प्रेरणा लेने की कही। इस मौके पर समाजसेविका विजय लक्ष्मी पालीवाल, रोशनलाल गुप्ता, गोशाला सोसाइटी के प्रधान रामनिवास गुप्ता, ललित गोयल और मेहुल जैन उपस्थित रहे।  

Posted By: Ravi Dhawan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस