Move to Jagran APP

ओह हो, ये परीक्षा है या कोई मजाक, कैमरे की नजर से देखिए नकल का खेल

हरियाणा बोर्ड की परीक्षा के पहले ही दिन नकल माफियाओं का जोर देखने को मिला। आइए आपको कैमरे की नजर से दिखाते हैं खुलेआम चल रहा नकल का खेल।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 09:31 AM (IST)
ओह हो, ये परीक्षा है या कोई मजाक, कैमरे की नजर से देखिए नकल का खेल
ओह हो, ये परीक्षा है या कोई मजाक, कैमरे की नजर से देखिए नकल का खेल

पानीपत, जेएनएन। हरियाणा बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। तीन मार्च को पहला ही दिन था। पहले ही दिन परीक्षा केंद्रों का जो हाल था वह हैरान कर देने वाला था। एक तरफ परीक्षा चल रही थी तो दूसरी तरफ अंदर नकल भेजने की कवायद। अपने चहेतों तक नकल पहुंचाने की जद्दोजहद को हमारे फोटोग्राफर राजेंद्र फोर ने अपने कैमरे में कैद किया। तो आइए आपको दिखाते हैं हरियाणा बोर्ड परीक्षा में खुलेआम चल रहे नकल का खेल ।

loksabha election banner

हरियाणा बोर्ड परीक्षा को नकल रहित बनाने का दावा पहले ही दिन चरमरा गया। पॉश एरिया स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद ही बाहर खड़े युवक खिड़कियों से पर्चियां फेंकते दिखे। इसी बीच शिक्षा विभाग के अधिकारी और फ्लाइंग टीम परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने में व्यस्त रहे। बाहर खिड़कियों से पर्ची फेंकने का सिलसिला परीक्षा समाप्त होने तक जारी रहा।

Haryana board exam

परीक्षार्थियों ने परीक्षा से पूर्व केंद्रों पर पहुंचकर अपने-अपने साथियों को कक्ष और सीट की स्थिति से अवगत करा दिया। परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद ही केंद्रों के बाहर खड़े युवक दीवार पर चढ़ कर खिड़की और रोशनदान से पर्चियां फेंकते नजर आए। बाहर खड़े युवक गाइड से पन्ने फाड़ कर पर्चे फेंकते रहे।

Panipat board exam

केंद्र के अंदर शिक्षा अधिकारी चेकिंग का दंभ भरते रहे। परीक्षा समाप्त होने तक यह सिलसिला चलता रहा, लेकिन केंद्र पर तैनात पुलिसकर्मी और फ्लाइंग ने केंद्र के बाहर आकर जांच नहीं की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.