Move to Jagran APP

हरियाणा में एक जून से 9वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल खोलने की तैयारी, जानिए क्‍या रहेगा नियम

हरियाणा में स्‍कूल खोले जाने को लेकर विचार किया जा रहा है। राज्‍य में एक जून से स्‍कूल खोलने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण के चलते हुए जून में पड़ने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियां एडवांस में कर दी गई थीं। जाे 31 मई तक हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 05:59 PM (IST)
हरियाणा में एक जून से 9वीं से 12वीं कक्षा तक स्कूल खोलने की तैयारी, जानिए क्‍या रहेगा नियम
हरियाणा में एक जून स्‍कूल खोले जाएंगे।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के चलते हुए जून में पड़ने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियां एडवांस में कर रखी है। जाे फिलहाल 31 मई तक चलेगी। शिक्षा निदेशालय एक जून से 9वीं से 12वीं कक्षा तक सभी स्कूल खोलने की तैयारी में है। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर विद्यार्थियों, स्कूल में बैंच, कमरों की संख्या सहित इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्कूल वाइज डाटा भेजने के आदेश जारी किए गए है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में कोरोना का कहर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। प्रदेश में 31 मई तक ऐसे ही कोरोना के केसों में गिरावट और रिकवरी में बढ़ौतरी आती रही तो एक जून को शिक्षा निदेशालय स्कूल खोल सकता है। लेकिन कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए एक बैंच पर एक ही विद्यार्थी बैठाने के लिए निदेशालय से आदेश जारी किए है। जिससे कोरोना की चेन बच्चों के माध्यम से और अधिक ना बढ़ सकें। इससे पहले एक बैंच पर दो या तीन विद्यार्थी बैठकर शिक्षा ग्रहण करते थे।

गूगल फार्म के माध्यम से जमा कराया डाटा

डीईओ अरुण आश्री ने बताया कि निदेशालय की ओर से दो माह पहले गूगल फार्म का एक लिंक भेजा गया था। जिसे जिलेभर के 116 स्कूल प्रिंसिपलों को भेजकर भरवा दिया गया था। यह जानकारी सीधी निदेशालय के पास डाटा गया है। जिसमें जिला कार्यालय का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।

कोविड-19 के अन्य नियम भी रहेंगे लागू

अगर एक जून से स्कूल खुलते है तो एक बैंच पर एक विद्यार्थी बैठने के नियम के साथ-साथ कोविड-19 के अन्य सभी नियम भी सभी स्कूलों में लागू होंगे। इनमें मास्क लगाना, हाथ सैनिटाइज या साबुन से धोना, थर्मल स्केनर से शरीर का तापमान चेक करने की प्रक्रिया भी पहले ही तरह स्कूलों में लागू रहेगी।

शिक्षा निदेशालय की ओर से करीब दो माह पहले विद्यार्थियों, स्कूलों में कमरों व बैचों की संख्या के बारे में जानकारी मांगी गई थी। जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए प्रदेश में सबसे पहले जिले ने यह जानकारी निदेशालय को उपलब्ध कराई थी। जिस कारण अबकी बार आए पत्र में उनके जिले का नाम शामिल नहीं हुआ है।

अरुण आश्री, जिला शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: क्रिकेटर शिखर धवन दोस्‍त की कोरोना संक्रमित मां की मदद को आगे आए, सोनू सूद को किया ट्वीट

यह भी पढ़ें: चौंकाने वाला कारनामा, शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन फरार, दूल्‍हा ससुराल पहुंचा तो हुई पिटाई

यह भी पढ़ें: ममता शर्मसार, 3 दिन की नवजात को अस्पताल के बाथरूम में छोड़ गई महिला, सीसीटीवी में कैद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.