Move to Jagran APP

Schools Summer Vacation: हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, 30 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें शेड्यूल

Schools Summer Vacation 2022 बढ़ती गर्मी के बीच हरियाणा बोर्ड ने गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। हरियाणा के सरकारी स्कूल 30 दिन तक बंद रहेंगे। 1 जून से लेकर 30 जून तक सरकारी स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 05:59 AM (IST)
Schools Summer Vacation: हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, 30 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें शेड्यूल
Summer Vacation News: हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान।

पानीपत, जागरण संवाददाता। Schools Summer Vacation 2022: बढ़ते तापमान के बीच स्कूली बच्चों के लिए राहत भरी खबर आई है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। हरियाणा में 30 दिन तक सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। 

loksabha election banner

गर्मी की छुट्टियों का इंतजार सभी को रहता है। इस बार गर्मी बढ़ने के कारण बच्चों के साथ-साथ अभिभावक भी इसका इंतजार कर रहे थे। ताकि बच्चों को भीषण गर्मी के बीच स्कूल जाने से थोड़ी राहत मिल सके। गर्मी की छुट्टियां 1 से 30 जून तक रहेंगी। 

यह भी पढ़ें: Schools Summer Vacation: हरियाणा में 1 जून से गर्मियों की छुट्टियां, बच्चे घरों में करेंगे आनलाइन पढ़ाई

सोशल मीडिया पर उड़ी थी अफवाह

इससे पहले सोशल मीडिया पर गर्मियों की छुट्टियां 23 मई से 30 जून तक होने की बात कही जा रही थी। जिसे हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों अफवाह बताया है। अधिकारियों ने कहा कि छुट्टियां 1 जून से 30 जून तक होंगी।

घर पर टैब से होगी आनलाइन पढ़ाई

कोरोना के कारण बच्चों की पढ़ाई दो साल तक प्रभावित रही। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे आनलाइन पढ़ाई करेंगे। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी घर पर ही टैब से आनलाइन पढ़ाई करेंगे। सरकार ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिए है।

छुट्टियों में पढ़ाई से बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार आएगा क्योंकि दो साल कोरोना में बच्चों की पढ़ाई खासी प्रभावित हुई थी। हालांकि पिछली बार वाट्सअप ग्रुप में शिक्षा सामग्री भेजी गई थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा। क्योंकि टैब में स्टूडेंट एप और टीचर एप से पढ़ाई करवाई जाएगी। एप में पूरा डाटा रहेगा कि शिक्षक की ओर से कितना काम करवाया गया और विद्यार्थी ने कितना काम किया। टैब से पढ़ाई काे लेकर बच्चों में भी खासा उत्साह है।

मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट में रहेगी पल-पल की रिपोर्ट

बच्चों और शिक्षकों की ओर से टैब को कितना उपयोग किया गया। इसकी पूरी जानकारी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट साफ्टवेयर में रहेगी। विद्यालय इंचार्ज इसकी मानिटरिंग करेंगे।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.