जगमहेंद्र सरोहा, पानीपत : समालखा ब्लॉक सक्षम के पहले चरण में ही फेल हो गया। इस ब्लॉक को दोबारा परीक्षा देनी होगी। इसराना ब्लॉक इस परीक्षा में पास हो गया है।

शिक्षा विभाग ने इस बार सक्षम के तहत जिला के समालखा और इसराना ब्लॉक को पहले चरण में शामिल किया था। खंड से लेकर जिला स्तर के अधिकारियों ने मौका मुआयना किया। इसके बाद थर्ड पार्टी द्वारा चयनित स्कूलों में परीक्षा ली। दोनों ब्लॉकों के तीसरी, पांचवीं और सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शामिल किया था। इसमें इन तीनों कक्षाओं के 20-20 स्कूल चयनित किए थे। थर्ड पार्टी ने 22 मई को स्कूलों में परीक्षा ली थी।अधिकारियों के अनुसार बच्चों को 100 में से 50 नंबर लेने थे, लेकिन वे इतने नंबर नहीं ले पाए।

अब पानीपत ब्लॉक को सक्षम बनाने की तैयारी : शिक्षा विभाग अब पानीपत ब्लॉक को सक्षम बनाने की तैयारी में है। इसकी सितंबर माह में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसको लेकर विभाग ने अब से पहले तैयारियां शुरू कर दी है।

यह है सक्षम : विद्यार्थियों को आठवीं कक्षा तक फेल न करने का नियम बनाया है। ऐसे में विद्यार्थियों में शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है। शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की पिछली कक्षा के नॉलेज को जांचने के लिए सक्षम योजना तैयार की। पिछली कक्षा में पढ़े विषयों की परीक्षा देनी है। विद्यार्थी कक्षा में 33 प्रतिशत अंक लेकर पास होता है लेकिन सक्षम के तहत 50 प्रतिशत अंक लेने जरूरी हैं। एक अगस्त को दोबारा देनी होगी परीक्षा

समालखा ब्लॉक की दोबारा 1 अगस्त को परीक्षा होगी। पानीपत ब्लॉक को भी सक्षम बनाया जाएगा।

उदय प्रताप ¨सह, जिला शिक्षा अधिकारी।

Edited By: Jagran