जागरण संवाददाता, पानीपत : साक्षी गोपाल दास (अध्यक्ष इस्कॉन मंदिर धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र) ने श्रीमद्भागवत कथा सुनाते हुए कहा कि कुंती महारानी भगवान श्री कृष्ण को कह रही हैं कि हे प्रभु जो आप की कथा सुनते हैं, जो आप की कथा सुनाते हैं, जो आप के नामों का जाप करते हैं, जो आपके भक्तों को अनुमोदन करते हैं, उनको बिना किसी देरी के आपके चरण कमलों का दर्शन मिलेगा। जिसको एक बार आपके चरण कमलों का दर्शन मिल जाता है। उसका मानव जीवन सफल हो जाता है। उसके फिर इस भौतिक संसार में वापस नहीं आना पड़ता ।

साक्षी गोपाल दास महाराज मुल्तान भवन माडल टाउन में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भगवान गीता में कहते हैं कि मैं सभी जीवों का असली पिता हूं। भगवान कभी हमें दुख नहीं देते यह तो हमारे दुष्कर्म के कारण हमारे जीवन में दुख आते हैं। भगवान को छोड़कर भौतिक संसार में आसक्ति करना ही हमारे दुखों का असली कारण है। जब तक हमारी आसक्ति भगवान और भगवान के नामों में नहीं होती तब तक हमारे दुख दूर नहीं होने वाले हैं ।

भगवान में छह गुण मिलते हैं

साक्षी गोपाल ने कहा कि भगवान अपने भक्तों के लिए कुछ भी बन सकते हैं । जिसमें भी छह गुण पाए जाते हैं, वही परम भगवान है। पहला गुण है, सबसे सुंदर, सबसे ऐश्वर्या वाला। दूसरा गुण है उस से बढ़कर कोई बलवान नहीं शक्तिमान नहीं। तीसरा गुण है सबसे ज्यादा यश कीर्ति वाला। चौथा गुण है जिसके पास सबसे ज्यादा धन हो। पांचवां गुण, जिसके पास सबसे ज्यादा ज्ञान हो और छटा गुण है, जिसके पास सबसे ज्यादा वैराग्य हो । जिस के पास एक समय में एक साथ ये सभी गुण पाए जाते हैं, वह भगवान है और वो एक केवल भगवान श्री कृष्ण जी हैं। जिनमें एक साथ सभी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर हमें भगवान कृष्ण की भक्ति करनी है और भगवान कृष्ण की भक्ति पानी है तो हमें राधा रानी से प्रार्थना करनी पड़ेगी। राधा रानी की कृपा से ही हमें भगवान कृष्ण के भक्ति मिल सकती है।

18 को निकलेगी जगन्नाथ यात्रा: आशु गुप्ता

कार्यक्रम आशु गुप्ता ने बताया कि आगामी 18 अप्रैल को जगन्नाथ यात्रा माडल टाउन में निकाली जाएगी। पहली बार लोगों की मांग पर माडल टाउन में यह आयोजन हो रहा है। इससे पहले सेक्टर 11 -12 हुडा में यह आयोजन होता रहा है। कार्यक्रम में अनिल गोयल , विशाल गोयल, सागर गोयल, संजय मंगला, सोनू गर्ग, सुंदर लाल चुघ, वरुण सिगल, सनी सिगल, नीरज अग्रवाल , विजय शर्मा आदि मौजूद रहे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021