Move to Jagran APP

Road Safety: सड़क हादसों में छीन जाते हैं घर के मुखिया तो बेवक्त बच्चों के कंधों पर आन पड़ती जिम्मेदारी

Road Safety सड़क दुर्घटना परिवारों के लिए घातक साबित हो रहे हैं। हादसे में घर के मुखिया की मौत हो जाती है तो खेलने कूदने और पढ़ने की उम्र में ही बच्चों पर घर की जिम्मेदारी आन पड़ती है।

By Ram kumarEdited By: Naveen DalalPublished: Thu, 24 Nov 2022 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 07:52 PM (IST)
Road Safety: सड़क हादसों में छीन जाते हैं घर के मुखिया तो बेवक्त बच्चों के कंधों पर आन पड़ती जिम्मेदारी
पिता सुभाष के साथ बेटा नितेश। नितेश

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। सड़क हादसे परिवारों के लिए घातक साबित हो रहे हैं। घर का मुखिया छीन जाता है। बच्चों के सिर से पिता का साया उठ जाता है। जो दिन उनके खेलने कूदने और पढ़ने के होते हैं। उन दिनों में उनके ऊपर जिम्मेदारी आ पड़ती है। कोई भी हादसा कितना दर्दनाक होता है, ये पीड़ित परिवार ही जानता है। जिसे मिले जख्म जिंदगी भर नही भर पाते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है समालखा के गांव छदिया वासी सुभाष के परिवार की। जून माह में जीटी रोड पर सड़क हादसे में उनकी जान चली गई। इससे न केवल परिवार का मुखिया चला गया, बल्कि इकलौते बेटे पर बेवक्त जिम्मेदारी आ गई।

loksabha election banner

गाड़ी की टक्कर से हुई थी मौत

बेटे नितेश ने बताया कि पिता सुभाष खेतीबाड़ी कर परिवार का गुजर बसर कर रहे थे। 27 जून को ट्रैक्टर लेकर खेत से लौट रहे थे। तभी हल्दाना बार्डर के पास गाड़ी ने ट्रैक्टर को टक्कर मार दी और उनकी जान चली गई। हादसे ने परिवार के मुखिया के साथ उसके व बड़ी बहन के सिर से पिता का साया छीन लिया, बल्कि मां का सुहाग और दादी का बेटा तक चला गया।

पिता के निधन से परिवार का गुजर बसर प्रभावित हुआ तो मजबूरीवश उसे आगे की पढ़ाई छोड़ कंपनी में काम करना पड़ा। अचानक सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर आ पड़ी तो कुछ समझ नहीं पाया। अब धीरे धीरे समझ आ रही, लेकिन बहुत मुश्किल हो रही है। हादसे ने पिता को छीन जो जख्म दिया, शायद ही जिंदगी में वो भर पाए। वहीं पति की जान जाने के बाद से पत्नी भरपाई व मां बेलो देवी भी गम में हैं।

अभियान चलाए सरकार

नितेश ने कहा कि सरकार हादसों पर अंकुश लगाने के लिए न केवल जागरूकता अभियान चलाए, बल्कि नेशनल व स्टेट हाईवे पर बने अवैध कट बंद करे। सड़कों पर बने गड्ढों को भरे, ताकि सड़कें किसी के खून से लाल न हो। वहीं किसी का परिवार उजड़ने से बच सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.