Move to Jagran APP

अब नगर परिषद के अधीन नहीं रहा दमकल विभाग, राजस्व विभाग उठाएगा खर्च, मिला करोड़ों का बजट

दमकल विभाग के पास जिले भर में 12 गाड़ियां हैं। इनमें से नौ कैथल दो पूंडरी और एक गाड़ी चीका में तैनात की गई है। विभाग के पास कुल 72 पक्के और कच्चे कर्मचारी हैं। इनमें से 36 कर्मचारी कैथल कार्यालय में तैनात हैं।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 03:56 PM (IST)
अब नगर परिषद के अधीन नहीं रहा दमकल विभाग, राजस्व विभाग उठाएगा खर्च, मिला करोड़ों का बजट
दमकल विभाग के इंचार्ज को पैसा खर्च करने के लिए डीडी पावर दी जाएगी।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में दमकल विभाग अब नगर परिषद के अधीन नहीं रहा है। विभाग को नगर परिषद से हटाकर अब राजस्व विभाग से जोड़ दिया गया है। पहले दमकल विभाग के कर्मचारियों का वेतन और अन्य सभी प्रकार के खर्च नगर परिषद वहन करता था। अब यह सब खर्च राजस्व विभाग करेगा। यहां तक की नवंबर माह का वेतन भी नगर परिषद की बजाय राजस्व विभाग की तरफ से जारी किया जाएगा। जिला दमकल विभाग को मार्च 2022 तक चार करोड़ 21 लाख रुपये का बजट मिल चुका है।

prime article banner

मार्च 2022 तक जिला दमकल विभाग को मिला चार करोड़ 21 लाख का बजट 

दमकल विभाग के इंचार्ज को पैसा खर्च करने के लिए डीडी पावर दी जाएगी। इस बजट में पक्के कर्मचारियों के वेतन, कार्यालय खर्च, वाहनों का खर्च, पेरोल के कर्मचारियों का वेतन सहित सभी प्रकार के कार्य इसमें शामिल किए गए हैं। बता दें कि कुछ महीने पहले ही दमकल विभाग को नगर परिषद से हटाकर राजस्व विभाग के अधीन करने के निर्देश जारी हुए थे। हालांकि दमकल विभाग को जिला पालिका आयुक्त को रिपोर्टिंग करनी होगी। कोई भी कार्य करने के लिए डीएमसी की अनुमति अनिवार्य होगी। 

ये है दमकल विभाग में कर्मचारियों की स्थिति

दमकल विभाग के पास जिले भर में 12 गाड़ियां हैं। इनमें से नौ कैथल, दो पूंडरी और एक गाड़ी चीका में तैनात की गई है। विभाग के पास कुल 72 पक्के और कच्चे कर्मचारी हैं। इनमें से 36 कर्मचारी कैथल कार्यालय में तैनात हैं। 13 कर्मचारी चीका और 23 कर्मचारी पूंडरी में तैनात हैं। हालांकि कलायत और राजौंद में दमकल विभाग का नियमित कार्यालय नहीं है। वहां धान के सीजन को लेकर कर्मचारी और गाड़ियां तैनात की जाती हैं। 

कार्य को करने के लिए जिला पालिका आयुक्त को रिपोर्टिंग करनी होगी

दमकल केंद्र इंचार्ज सुरेंद्र कुमार ने बताया कि दमकल विभाग अब राजस्व विभाग के अधीन आ गया है। सभी कर्मचारियों का वेतन और अन्य खर्च राजस्व विभाग से ही होंगे। हालांकि उन्हें किसी भी कार्य को करने के लिए जिला पालिका आयुक्त को रिपोर्टिंग करनी होगी। मार्च 2022 तक दमकल विभाग के लिए चार करोड़ 21 लाख रुपये का बजट भी आ चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.