Move to Jagran APP

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा में बड़ा कदम, तीन किमी दायरे तक पाबंदी Panipat News

एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री के तीन किमी दायरे में फोटो और वीडियोग्राफी पर पाबंदी लगा दी गई है। वायुसेना की ओर से मिले पत्र के बाद डीसी ने दिशा निर्देश जारी किए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 01:12 PM (IST)
अंबाला एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा में बड़ा कदम, तीन किमी दायरे तक पाबंदी Panipat News
अंबाला एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा में बड़ा कदम, तीन किमी दायरे तक पाबंदी Panipat News

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। राफेल की स्कवाड्रन की तैनाती से पहले ही वायुसेना स्टेशन की बाउंड्री के तीन किलोमीटर के दायरे में किसी भी तरह की फोटोग्राफी पर पाबंदी लगा दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जबकि इसको लेकर डीसी ने धारा 144 के तहत आदेश लागू कर दिए हैं।

loksabha election banner

वायुसेना स्टेशन की सुरक्षा को लेकर यह बड़ा कदम माना जा रहा है। इसी वायुसेना स्टेशन से होकर एक संदिग्ध हवाई पट्टी तक पहुंच चुका है। फोटो और वीडियोग्राफी पर पाबंदी लगी है साथ ही वायुसेना ने पहले से ही चेतावनी बाउंड्री वॉल पर लिख दी है। सूत्रों की मानें, तो वायुसेना स्टेशन की ओर से इसके लिए जिला प्रशासन को लेटर लिखा गया था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। इसकी मॉनीटरिंग वायुसेना के जवानों के साथ प्रशासनिक स्तर भी की जाएगी। 

सुरक्षा के लिहाज से एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री से तीन किलोमीटर एरिया में धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए गए है। इन आदेशों में कहा गया है कि निर्धारित क्षेत्र में किसी भी प्रकार के ड्रोन से फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी लेने पर प्रतिबंध रहेगा। यह भी कहा गया है कि ड्रोन से हथियार, सेटेलाइट फोन इत्यादि भी लाए जा सकते हैं। इसलिए निर्धारित सीमा में ड्रोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बदलते परिवेश में किसी भी प्रकार की संभावित आंतकी गतिविधियों को रोकने के दृष्टिगत आदेश जारी किये गये हैं। 

वायुसेना उठा चुकी है आपत्ति

वायुसेना स्टेशन की दीवार के आसपास काफी संख्या में मकान बने हुए हैं। इसी को लेकर पहले भी वायुसेना ने सुरक्षा को लेकर आपत्ति उठाई थी। 

राफेल की तैनाती होनी है अंबाला  छावनी में 

सुपरसॉनिक फाइटर प्लेन राफेल अगले साल अंबाला छावनी वायुसेना स्टेशन पर पहुंचेगा। इसके अलावा छावनी में ही राफेल की स्कवाड्रन भी तैनात होनी है। इसे राफेल की तैनाती से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

वायुसेना की ओर से लेटर मिला था, जिसके चलते एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री से तीन किलोमीटर के दायरे में किसी भी तरह से फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध रहेगा। इसकी मॉनीटरिंग भी की जाएगी। 

- अशोक कुमार, डीसी अंबाला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.