जागरण संवाददाता, पानीपत : गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी को आर्य कालेज के ग्राउंड में मनेगा। ध्वजारोहण के बाद परेड की सलामी होगी। परेड में पुलिस, एनसीसी, होमगार्ड, स्काउट व ग‌र्ल्स गाइडस की टुकड़िया भाग लेंगी। विभागों की तरफ से समारोह स्थल पर भव्य झाकिया भी निकाली जाएंगी। लघु सचिवालय के सभागार में सोमवार को समारोह की बैठक लेते हुए यह बात अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने दी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि परेड के पीछे-पीछे चलने वाला बैंड गुरुनानक स्कूल का होगा। यही बैंड पूर्वाभ्यास से लेकर कार्यक्रम तक अपनी प्रस्तुती देगा। ध्वज का प्रबंध पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा। नगर निगम द्वारा पूरे शहर की सफाई के साथ-साथ मैदान की सफाई, समारोह स्थल पर झडे लगवाए जाएंगे। स्वागत द्वार सहकारी चीनी मिल की ओर से लगवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग पीने के पानी की व्यवस्था करेगा। स्टेज पर वीआइपी के बैठने की व्यवस्था उपमंडलाधीश व नगराधीश करेंगे। समारोह स्थल को जाने वाली सड़को की मरम्मत व फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नगर निगम द्वारा करवाई जाएगी। इस बार समारोह स्थल पर रंगोली एक खास स्वरूप में नजर आएगी।

फुल ड्रेस रिहर्सल 24 को : गणतंत्रता दिवस समारोह का पूर्वाभ्यास 22 व 23 जनवरी को किया जाएगा। 24 जनवरी को फाइनल व फुल ड्रेस रिहर्सल आर्य कॉलेज के ग्राउंड में होगा।

सम्मानित करने वालों की सूची 20 तक भेजें

परेड का निरीक्षण पुलिस विभाग की ओर से किया जाएगा। पूर्वाभ्यास के दिनों में सिविल सर्जन स्टेडियम में एंबुलेंस व प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करेंगे। इसमें डॉक्टरों की टीम भी साथ रहेगी। यातायात व सुरक्षा व्यवस्था खासकर छात्राओं की सुरक्षा के पुख्ता इतजाम की व्यवस्था भी पुलिस की रहेगी। इसके साथ-साथ एडीसी राजीव मेहता ने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 20 जनवरी तक उल्लेखनीय कार्यो के लिए सम्मानित करवाने वाले आधिकारी व कर्मचारियों के नाम अनुशसा के लिए नगराधीश कार्यालय में भेजें।

आपदा प्रबंधन पर झांकी : समारोह में इस बार आपदा प्रबंधन व आरटीए कार्यालय की तरफ से भी झांकियां बनाई जाएंगी। इस बैठक में एसडीएम विवेक चौधरी, सीटीएम संदीप अग्रवाल, जिला परिषद के सीईओ संजय कुमार, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सुमन भाखड़ व डीएफएससी अनीता खर्ब सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस