करनाल, जागरण संवाददाता। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने गणतंत्र दिवस पर्व और आजादी के अमृत महोत्सव में शहर के मीरा घाटी स्थित सद्भावना स्थल पर करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से स्थापित 100 फुट ऊंचे तिरंगे का विधिवत उद्घाटन किया।

एनडीआरआई में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के बाद करीब सवा 12 बजे मीरा घाटी चौक पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। गृह मंत्री ने 100 फुट ऊंचे पोल पर लहराते तिरंगे को सैल्यूट किया और धरातल पर बनाए गए एक प्लेटफार्म पर स्थापित झंडे का उद्घाटन किया। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज स्थापना की बधाई दी।

कार्यक्रम स्थल पर छोटे-छोटे बच्चे महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के वेश में मुख्यतिथि के स्वागत के लिए खड़े थे। अनिल विज ने कार्यक्रम में पहुंचते ही एकत्रित नागरिकों का अभिवादन स्वीकार किया और बच्चों से पुष्प गुच्छ लेकर उनका उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम स्थल को ट्राईकलर कपड़े की पट्टियों, रंग-बिरंगे गुबारों और खूबसूरत फूल-पत्तियों से सजाया गया था। बतौर उपायुक्त मीरा घाटी चौक स्थित पार्क के प्रवेश पर 20 गुणा 30 फुट आकार का झंडा 100 फुट ऊंचे पोल पर लगाया गया है। यह कार्य अजमेर, राजस्थान की एक एजेंसी ओम श्री गणपति इलेक्ट्रिकल की ओर से करवाया गया है। धरातल पर दो लाइट पोल लगाए गए हैं जिनके फोकस से रात्रि में झंडे को रोशनी मिलेगी, यानि रात में भी झंडा अच्छे से दिखाई देगा। सौ फुट ऊंचे पोल पर एविएशन लाइट यानि लाल बत्ती भी लगाई गई है।

सुफी दरवेश मीरा साहब के नाम पर है चौक

बता दें कि मीरा घाटी चौक के नाम से प्रसिद्ध यह जगह शहर से गुजरते पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। इस जगह का नाम एक सुफी दरवेश मीरा साहब के नाम पर रखा गया था। करीब चार दशक पहले उस समय के करनाल इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट में चौक का सौंदर्यकरण करने के मकसद से यहां हिंदू मुस्लिम संप्रदाय के चिन्ह बनाकर एक वाटर बाडी में फाउंटेन लगवाए थे और इन सभी चीजों के साथ एक पार्कनुमा स्थल का विकास किया गया था। लंबा समय बीत जाने के बाद अब करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से उपेक्षित सद्भावना पार्क का सौंदर्यकरण कर यहां की सभी चीजों को पुर्नजीवित किया गया है ।

Edited By: Anurag Shukla