Move to Jagran APP

तिकोना पार्क से झुग्गी बस्ती हटाने के आदेश जारी

संजीव गुप्ता, पानीपत मथुरा कांड की आंच राजनीतिक पटल पर भले ही मंद पड़ गई हो मगर हरिया

By Edited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 02:13 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 02:13 AM (IST)
तिकोना पार्क से झुग्गी बस्ती हटाने के आदेश जारी

संजीव गुप्ता, पानीपत

loksabha election banner

मथुरा कांड की आंच राजनीतिक पटल पर भले ही मंद पड़ गई हो मगर हरियाणा में पूरी चौकसी बरती जा रही है। यहां सरकारी जमीन पर बसी झुग्गी बस्तियों का न केवल सर्वे कराया जा रहा है बल्कि उन्हें वहां से हटाने की भी तैयारी है। पानीपत में तो इस दिशा में सर्वे के बाद आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

गौरतलब है कि सरकारी जमीन पर से अतिक्रमण हटाने के क्रम में मथुरा के जवाहर बाग में जो ¨हसा भड़की, वह वहां के एसपी तक को लील गई। वहा सरकारी जमीन पर कब्जा कर लोगों ने कब में से हथियार भी जुटाने शुरू कर दिए, यह किसी को पता ही नहीं चला। बहरहाल वहां का मामला तो अब ठंडा पड़ गया है किन्तु प्रदेश सरकार इसके मद्देनजर पूरी सतर्कता बरत रही है।

सूत्रों के मुताबिक गुपचुप सर्वे कराया जा रहा है कि कहा-कहां सरकारी भूमि पर झुग्गी बस्ती बसी है और वहां पर क्या हालात है। इन्हें वहां से हटाने की रणनीति पर भी काम चल रहा है। जाट आरक्षण के नाम पर प्रदेश में हुई ¨हसा से सबक लेते हुए सरकार नहीं चाहती कि भविष्य में सरकारी जमीन पर हुआ अतिक्रमण भी कहीं गले की फांस न बन जाए।

जानकारी के मुताबिक इस दिशा में पानीपत में पेपर वर्क पूरा हो चुका है और अब केवल एक्शन करना बाकी है। यहां वार्ड नं. 24 में तिकोना पार्क के आसपास बसी करीब तीन से चार दर्जन झुग्गीयों को वहां से हटाने और उस जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के प्रशासनिक आदेश जारी हो चुके हैं। स्वतंत्रता दिवस के बाद कार्रवाई की जाएगी।

जागरण से बातचीत में एसडीएम सिटी विवेक चौधरी ने पुष्टि की कि इन झुग्गीयों को हटाने के आदेश मिल चुके हैं। जल्द ही इन्हें यहां से हटा दिया जाएगा। वहीं जिला उपायुक्त डा. चंद्रशेखर ने कहा कि मथुरा में जो कुछ हुआ, वह बहुत ही गंभीर और चिंताजनक है। इसीलिए सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.