पानीपत, जेएनएन। बरसात और ओलावृष्टि की वजह से पिछले कई दिन से पड़ रही जोरदार ठंड से राहत मिली है। मौसम साफ रहा और धूप खिली। हालांकि शीतलहर जा रही। वहीं दो दिन मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 28 को फिर से बूंदाबांदी के आसार हैं।

धूप की वजह से पानीपत का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम सात डिग्री दर्ज किया गया। धूप सेंकने के लिए लोग पार्कों में आना-जाना रहा। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम साफ रहेगा। 27 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। 28 व 29 जनवरी को बूंदाबांदी के आसार जताए हैं।

25 और 26 को धुंध

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर शीतलहर के रूप में  मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। दिन भर धूप खिली। धूप खिलने से कोहरे से तो राहत मिली, लेकिन शीत लहर से राहत नहीं मिल पाई। मौसम विभाग के अनुसार 25-26 जनवरी को धुंध रहेगी। 27 जनवरी से मौसम बदलेगा। पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। इसके चलते 28 व 29 जनवरी को प्रदेश में कहीं-कहीं बरसात के आसार है। जनवरी माह में अब तक पांच पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं। 28 को पश्चिमी विक्षोभ आएगा।  

धूप निकलना भी बेहद जरूरी

कई दिन से जिस प्रकार का मौसम बना हुआ है सुबह के समय धुंध और दिनभर बादल छाये रहते थे। कृषि विभाग के पूर्व तकनीकी अधिकारी डॉ. एसपी तोमर ने कहा कि ठंड जाहिर तौर पर गेहूं की फसल के लिए उपयोगी है, लेकिन धूप का निकलना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि बिना धूप निकले पौधा अच्छे से ग्रोथ नहीं कर सकता। उसकी भोजन बनाने की प्रक्रिया मंद हो जाती है। 

Posted By: Anurag Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस