Move to Jagran APP

Good News: वाहन मालिकों को राहत, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने लगातार आठवीं बार बढ़ाई वाहनों की वैधता

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कोरोना काल में लगातार आठवीं बार वाहनों की वैधता बढ़ाई है। एक माह वैद्यता बढ़ने से कुरुक्षेत्र पानीपत सहित आसपास के जिलों में हजारों वाहन मालिकों और चालकों ने राहत की सांस ली।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 03:30 PM (IST)
Good News: वाहन मालिकों को राहत, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने लगातार आठवीं बार बढ़ाई वाहनों की वैधता
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों की वैधता बढ़ाई।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। Decision of the Ministry of Road Transport and Highways: जिन वाहन मालिकों के वाहनों की फिटनेस, परमिट और चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सहित अन्य दस्तावेज एक फरवरी 2020 के बाद खत्म हुए है। उन देशभर के वाहन मालिकों और चालकों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक माह की एक्सटेंशन देकर राहत प्रदान की है।

prime article banner

सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि अगर वाहन चालकों ने अभी तक अपने वाहनों की पासिंग और फिटनेस नहीं कराई है तो घबराने की जरूरत नहीं है। एक अक्टूबर से प्रस्तावित चालान प्रक्रिया पर फिलहाल केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है। आपके वाहन की पासिंग और फिटनेस की वैधता 31 अक्टूबर-2021 तक बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण कार्यालयों में पत्र भेजकर तत्काल प्रभाव से मौजूदा व्यवस्था को एक्सटेंड करने का आदेश दिया है। इसके अलावा अगर कोई भी वाहन मालिक अपने दस्तावेजों को रिन्यू या नया बनवाना चाहता है तो वह आनलाइन प्रक्रिया पूरी करके अपने वाहन की पासिंग करवा सकता है।

कोरोना की कारण आठवीं बार बढ़ी वैधता

केंद्र सरकार की ओर से कोरोना के कारण बीते वर्ष से ही वाहनों के दस्तावेजों की वैधता बढ़ाने का आदेश दिया गया था। सबसे पहले 30 मार्च 2020, नौ जून 2020, 24 अगस्त 2020, 27 दिसंबर 2020, 26 मार्च 2021, 17 जून 2021, 30 सितंबर 2021 और अब आठवीं बार 31 अक्टूबर तक केंद्र सरकार ने वाहनों के दस्तावेजों की वैधता अवधि बढ़ाई गई है।

केंद्र सरकार की ओर से फिटनेस और वाहनों की पासिंग 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इससे पहले इसकी अवधि 30 सितंबर तक ही थी। किसी भी वाहन चालक का चालान फिटनेस और पासिंग के अभाव में नहीं किया जाएगा। हालांकि लोगों को एक नवंबर से पहले वाहनों की पासिंग करा लेना चाहिए।

उर्मिल श्योकंद, आरटीए, कुरुक्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK