कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की पूर्ति करने के लिए सरकार ने खाका खींच लिया है। कुरुक्षेत्र के पिहोवा स्थित सरकारी अस्पताल की नई बिल्डिंग में 40 लाख से अधिक की लागत का ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट की कैपेसिटी 45 सिलेंडर होगी। यह 100 बेड के अस्पताल में मरीजों की मांग को पूरा करेगी। इसकी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। खेल मंत्री संदीप सिंह के निजी कोष से प्लांट स्थापित कराया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश में बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां, करनाल, पंचकूला, हिसार, सिरसा और फरीदाबाद में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए जाएंगे।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने इसको लेकर सोमवार को एलएनजेपी और पिहोवा के सरकारी अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने पिहोवा में अरुणाय रोड स्थित सरकारी अस्पताल की बारीकी से रिपोर्ट ली। उन्होंने अस्पताल की नई बिल्डिंग का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीन सप्ताह में अस्पताल के दो फ्लोर बिल्कुल तैयार होने चाहिए। ताकि यहां मरीजों का इलाज शुरू किया जा सकें। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को बिल्डिंग जल्द तैयार करने और यहां के रास्ते दुरुस्त करने के निर्देश खेल मंत्री ने दिए। पीडब्ल्यूडी के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने पर भी लगाई गई।

257 मीट्रिक टन हुआ ऑक्सीजन का कोटा

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा के 161 मीट्रिक टन था। जिसे तीन दिन पहले बढ़ाकर 232 मीट्रिक टन किया गया था। अब इसे बढ़ाकर 257 मीट्रिक टन कर दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरे प्रदेश में लगातार कोरोना मामलों पर नजर रखे हुए हैं और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता प्रदेश को मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

वैक्सीनेशन किया जाए तेज

खेल मंत्री संदीप सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिहोवा व कोविड पीड़ितों के लिए निर्धारित किए गए सरस्वती मिशन अस्पताल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 18 साल से अधिक आयु के युवाओं को वैक्सीन लगाने का काम तेज गति से चल रहा है। उन्होंने वैक्सीन लगवाने पहुंचे युवाओं से बात की। इसके बाद खेल मंत्री ने कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित किए गए सरस्वती मिशन अस्पताल का दौरा कर ऑक्सीजन व अन्य प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को फोन कर ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए।

ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के निर्देश

इसके बाद खेल मंत्री ने एलएनजेपी अस्पताल कुरुक्षेत्र में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की। आइएएस अधिकारी जी अनुपमा से फोन पर बात कर जिले में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने के निर्देश भी दिए। खेल मंत्री ने डेरा सच्चा सौदा सिरसा के स्थापना दिवस पर संगत से प्राप्त किट जरूरतमंद लोगों को वितरित किया। उन्होंने कहा कि संकट के समय में एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें