Move to Jagran APP

2-जी इथेनॉल प्लांट की रखी आधारशिला

एसएम वैद्य ने पानीपत रिफाइनरी पेट्रो केमिकल कांप्लेक्स (पीआरपीसी) के कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर मुख्य महाप्रबंधक जीसी सिकदर व उनकी पूरी टीम की सराहना की। उन्होंने विश्वास जताया कि पूर्व की भांति इस बार भी टीम पीआरपीसी की इस परियोजना को समय से पूरा कर लेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 08:05 AM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 08:05 AM (IST)
2-जी इथेनॉल प्लांट की रखी आधारशिला
2-जी इथेनॉल प्लांट की रखी आधारशिला

संवाद सूत्र, रिफाइनरी (पानीपत) : रिफाइनरी में शनिवार को निदेशक एसएम वैद्य ने 2-जी इथेनॉल प्लांट की आधारशिला रखी। प्लांट में पराली का उपयोग कर ईधन बनाया जाएगा। प्रदूषण से राहत मिलेगी। स्वदेशी तकनीक पर आधारित इस परियोजना के निर्माण पर 766 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

loksabha election banner

एसएम वैद्य ने पानीपत रिफाइनरी पेट्रो केमिकल कांप्लेक्स (पीआरपीसी) के कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर, मुख्य महाप्रबंधक जीसी सिकदर व उनकी पूरी टीम की सराहना की। उन्होंने विश्वास जताया कि पूर्व की भांति इस बार भी टीम पीआरपीसी की इस परियोजना को समय से पूरा कर लेगी। पर्यावरण संरक्षण में इससे भरपूर मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इंडियन ऑयल पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमेशा सजग है।

प्रतिदिन 100 किलोलीटर उत्पादन

कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर ने बताया कि इस संयंत्र से प्रतिदिन 100 किलोलीटर इथेनॉल का उत्पादन होगा। 425.5 मीट्रिक टन सूखे चावल के भूसे (पराली) का प्रयोग होगा। पंजाब और हरियाणा क्षेत्रों के पराली को इथेनॉल में परिवर्तित किया जाएगा। पराली जलाने से कुल उत्सर्जन का 48 प्रतिशत प्रदूषण में योगदान कम हो जाएगा। धुएं से संबंधित गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाएगा। पराली की खपत होने से किसानों को आर्थिक लाभ भी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.