Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: हरियाणा के कई जिलों में बारिश, जानिए दो दिन कैसा रहेगा मौसम

मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। मौसम में बदलाव की वजह से किसानों को चिंता सताने लगी है। हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग ने भी पूर्वानुमान जाहिर किया है। जानिए दो दिन कैसा रहेगा मौसम।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 04:04 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 04:04 PM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा के कई जिलों में बारिश, जानिए दो दिन कैसा रहेगा मौसम
करनाल में मौसम में बदलाव, बारिश हुई।

करनाल/कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। देर रात अचानक चली तेज हवाओं और बरसात से जहां फसलों को नुकसान पहुंचा वहीं गर्मी से परेशान लोगों ने राहत का एहसास किया। जिले में 45 एमएम बरसात रिकार्ड की गई। तापमान में भी गिरावट आई है। हालांकि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम पूर्ववत साफ रहने के आसार हैं।

prime article banner

पिछले माह मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। जबकि, अक्टूबर के शुरुआती दिनों में उमस और गर्मी ने लोगों को बेहाल किया। ऐसे में सोमवार की देर रात मौसमी तेवर में अचानक बदलाव आया तो लोगों को खासी राहत महसूस हुई। पहले तेज हवाएं चलीं और फिर बरसात शुरू हो गई। इसके बाद कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। जबकि, खेतों में तैयार फसलों को भी अचानक हुए इस मौसमी बदलाव के कारण नुकसान पहुंचा। मौसम विभाग के अनुसार जिले में 45 एमएम बरसात रिकार्ड की गई। अधिकतम तापमान 32.5 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रहा। आद्रता 94 प्रतिशत आंकी गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम साफ रहने के आसार हैं।

बिगड़ा मौसम, किसानों के लिए बना आफत

धान कटाई के सीजन के बीच बिगड़ा मौसम किसानों के लिए आफत बन गया है। जिला भर में सोमवार रात को औसत सात एमएम बारिश ने खुले में पड़े लाखों क्विंटल धान को भिगो दिया है। पिछले करीब 10 दिनों से धान कटाई के सीजन में तेजी आने से जिला भर की अनाज मंडियां धान से अंटी पड़ी हैं। मंडियों में और शैड के नीचे जगह न होने पर लाखों क्विंटल धान खुले में सड़कों तक पर पड़ा है। खरीद में तेजी न आने पर किसान पहले से ही परेशानी झेल रहा था। ऐसे हालात में रात भर रुक-रुक हुई बूंदाबांदी ने किसानों की नींद उड़ा दी है। किसान रात भर मंडियों में अपनी धान पर तिरपालें ढकते रहे। बूंदाबांदी से धान में नमी बढ़ने का अंदेशा है। किसानों को रात भर चिंता रही की अगर बारिश तेज हो गई तो धान बारिश के पानी के साथ बह सकता है।

थानेसर और शाहाबाद में सबसे ज्यादा 14 एमएम बारिश

सोमवार को दिन में ही आसमान में बादल छाने लगे थे। आसमान में बादल छाने के बाद देर रात नौ बजे के करीब बूंदाबांदी शुरू हो गई। रात नौ बजे करीब शुरू हुई बूंदाबांदी सुबह करीब सात बजे जारी रही। ऐसे में थानेसर और शाहाबाद में 14 एमएम, पिहोवा में 12 एमएम, इस्माईलाबाद में चार एमएम और लाडवा व बाबैन में एक-एक एमएम बारिश हुई है।

25 क्विंटल की टैब न हटाने पर कई मंडियों नहीं हो पाई खरीद

प्रदेश सरकार की ओर से रविवार से धान खरीद का काम शुरू कर दिया गया है। जिला भर में करीब 16 अनाज मंडियों में नौ अनाज मंडियों में ही खरीद शुरू हो पाई है। कई मंडियों में किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर खरीद के एक एकड़ में 25 क्विंटल तक की खरीद की शर्त पर अपनी धान नहीं बेच रहे हैं।

मांग नहीं मानी तो कल से मंत्रियों और विधायकों के निवास का होगा घेराव

भारतीय किसान यूनियन प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने प्रति एकड़ से 25 क्विंटल तक खरीद की शर्त न हटाने पर बुधवार से सरकार के मंत्रियों और विधायकों की निवास का घेराव करने का एलान किया है। एक वीडियो जारी करते हुए उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि आज ही इस शर्त को हटाया जाए और खरीद शुरू की जाए। ऐसा न करने पर बुधवार को मंत्रियों और विधायकों के निवास का घेराव किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.