Move to Jagran APP

Railway ने बैंकों को दिया झटका, यात्रियों की सुविधाओं को नजरअंदाज करना पड़ा भारी Panipat News

देश भर के स्टेशनों पर एटीएम के साथ ई-टिकटिंग कियोस्क लगाना बैंक अधिकारी भूल गए। अब रिकवरी निकली तो रेलवे ने उनके एटीएम सील कर दिए।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 02:38 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:35 PM (IST)
Railway ने बैंकों को दिया झटका, यात्रियों की सुविधाओं को नजरअंदाज करना पड़ा भारी Panipat News
Railway ने बैंकों को दिया झटका, यात्रियों की सुविधाओं को नजरअंदाज करना पड़ा भारी Panipat News

पानीपत/अंबाला, [दीपक बहल]। भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे स्टेशनों पर ही एटीएम के साथ ई-टिकटिंग कियोस्क लगाने के लिए बैंकों को जगह दी, लेकिन बैंकों ने कियोस्क नहीं लगाए। इससे योजना शुरुआती चरण में ही दम तोड़ गई। दूसरी ओर रेलवे अफसर भी इसकी मॉनीटरिंग नहीं कर पाए। रेलवे की जमीन बैंकों ने इस्तेमाल की। यह विवाद जब रेलवे बोर्ड पहुंचा तो जगह का किराया बढ़ा दिया गया। महज अंबाला मंडल के अंबाला छावनी, अंबाला शहर, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, हिमाचल प्रदेश के शिमला और पंजाब के बठिंडा स्टेशन पर करीब 12 एटीएम रेलवे ने सील कर दिए। इन एटीएम में बैंकों का लाखों रुपया फंसा हुआ है, जबकि रेलवे इनकी सील खोलने की एवज में किराये के रूप में तीन करोड़ मांग रहा है। 

loksabha election banner

एटीएम बंद होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। इस संबंध में हाल में डीआरएम जीएम सिंह और बैंक अधिकारियों की वार्ता हुई, जिसमें इस मामले के समाधान पर चर्चा की गई। इससे मामले का हल निकलने की उम्मीद बढ़ी है। 

1100 स्टेशनों पर मिलनी थी सुविधा

करीब 13 साल पहले तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव ने एटीएम के साथ टिकट और ई टिकट प्रिंट की सुविधा शुरू की थी। एटीएम के पास ही कियोस्क भी लगाए जाने थे। इसके तहत 1.5 मीटर जगह पर एटीएम और ई टिकट प्रदान करने की योजना बनी। जमीन उपलब्ध कराने के लिए बोर्ड ने उसकी कीमत भी निर्धारित कर दी थी। कियोस्क लगने से ई टिकटिंग में बढ़ती दलालों की सेंधमारी में अंकुश लगने की उम्मीद थी। कई मंडलों में एटीएम तो लग गए लेकिन ई टिकटिंग कियोस्क नहीं लगाए गए। 

सील किए एटीएम, भटक रहे यात्री 

वित्त वर्ष 2017-18 में एटीएम सील कर दिए गए लेकिन आज तक समाधान नहीं हो पाया। अंबाला रेल मंडल ने करीब तीन करोड़ रुपये लाइसेंस फीस निकाली है, पर बैंक इसे जमा नहीं कर रहे। अब रेलवे ने बैंकों से टाइअप कर इसका समाधान करने के लिए कदम बढ़ाए हैं। बीते दिनों भी बैंक अधिकारियों के साथ रेलवे अफसरों की मीटिंग हुई हैं। उम्मीद है कि कोई न कोई हल अवश्य निकलेगा। 

बैंकों और रेलवे के बीच एटीएम को फिर से शुरू करने के लिए बैठक हो चुकी है। उम्मीद है कि रेलवे द्वारा निकाली गई फीस को बैंक जमा करवाएंगे। दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत में रास्ता निकलेगा। मामला काफी पुराना है इसलिए थोड़ा समय और लगेगा। 

- जीएम सिंह, डीआरएम अंबाला

यह भी पढ़ें: जिंदगी दांव पर लगा दो भाईयों ने बचाया 24 लाख रुपयों से भरा एटीएम, पुलिस का सेल्यूट

यह भी पढ़ें: करनाल पहुंचे अभिनेता धर्मेंद्र, बोले- एक्टर न बनता तो आर्मी में जरूर होता

यह भी पढ़ें: एक तरफ उठी बहन की डोली, दूसरी तरफ इकलौते भाई की अर्थी

यह भी पढ़ें: शादी में जा रहे बरातियों के साथ हादसा, दूल्‍हे के दो दोस्‍तों की मौत, दोनों राष्‍ट्रीय खिलाड़ी

यह भी पढ़ें: तांत्रिक क्रिया करने वाले तीन पड़ोसियों की हैवानियत, नौवीं की छात्रा से दुष्कर्म

यह भी पढ़ें: सरपंच सहित बीएलओ ने बनवाए फर्जी वोट, 68 पर केस, एक गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.