Move to Jagran APP

स्वास्थ्य के साथ जल संरक्षण भी करेंगे रब दे बंदे

स्वास्थ्य के साथ-साथ जल संरक्षण पर रब दे बंदे संगठन जोर दे रहा है। आने वाले समय में पानी की जरूरत को देखते हुए रब-दे बंदे संगठन के कार्यकर्ता लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक कर रहे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 07:33 AM (IST)
स्वास्थ्य के साथ जल संरक्षण भी करेंगे रब दे बंदे
स्वास्थ्य के साथ जल संरक्षण भी करेंगे रब दे बंदे

जागरण संवाददाता, पानीपत : स्वास्थ्य के साथ-साथ जल संरक्षण पर रब दे बंदे संगठन जोर दे रहा है। आने वाले समय में पानी की जरूरत को देखते हुए रब-दे बंदे संगठन के कार्यकर्ता लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक कर रहे। उन्हें पानी का दुरुपयोग न करने के लिए शपथ दिला रहे हैं। हर माह स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों की स्वास्थ्य की जांच की रही है। साथ ही मुफ्त दवा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

loksabha election banner

रब दे बंदे संगठन की ओर से सनौली रोड पुरानी सब्जी मंडी के सामने रामायाणी चौक स्थित कार्यालय में रविवार को निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। इसमें डा. सुरेंद्र टूटेजा व डा. हंस गंभीर और उनके सहायकों मोहित गहलौत, दयानंद खुंगर व प्रमोद शर्मा की टीम ने 110 लोगों के ब्लड प्रेशर, शुगर व हीमोग्लोबिन की जांच की। जिन लोगों को दवा की जरूरत थी, उनको निश्शुल्क दवाइयां भी दी गई।

जल संरक्षण की शपथ दिलाई

संगठन के मुख्य सेवक राकेश चुघ ने शिविर के समापन के उपरांत संगठन के सभी सेवकों व डाक्टरों और उनके सहायकों की टीम को जल संरक्षण की शपथ दिलवाई। इस मौके पर डा. सुरेंद्र टुटेजा ने जांच करवाने आए लोगों से कहा कि वे अपने खानपान में बदलाव करके अपने बीपी, शुगर व एचबी को कंट्रोल में रख सकते है। उन्होंने कहा कि शिविर का उद्देश्य लोगों का चेकअप करने के साथ ही उनको उनके खानपान को लेकर जागरूक करना भी है ताकि भविष्य में उनको इन बीमारियों का सामना ना करना पड़े।

शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगेंगे शिविर

संगठन के प्रमुख सेवादार राकेश चुघ ने कहा कि रब दे बंदे संगठन द्वारा हर माह के प्रथम रविवार को रामायणी चौक स्थित कार्यालय में नियमित रूप से सुबह 8 से लेकर 10 बजे तक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाता है। अब शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भी संगठन द्वारा इस तरह के चिकित्सा जांच शिविर लगाएं जाएंगे।

जल संरक्षण अभियान

संगठन द्वारा जल ही जीवन है, अभियान शुरू किया गया है। जल बचाने को लेकर संगठन के सभी सेवकों द्वारा शहर में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जल बचाने को लेकर संगठन द्वारा शहर में सेमिनार भी लगाये जाएंगे ताकि जल बचाओ अभियान को पूरी तरह से सफल बनाया जा सके। संगठन प्रधान राकेश चुघ ने सभी शहर वासियों से अपील की कि वे अपनी-अपनी पानी की टंकियों में अलार्म या बैल आदि लगवाएं, ताकि पानी की टंकी भरने पर जल व्यर्थ ना जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.