Move to Jagran APP

Mission Admission: 12वीं के परीक्षा परिणाम के बाद हरियाणा के कालेजों में एडमिशन की तैयारी, होंगे आनलाइन दा‍खिले

हरियाणा बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम आ चुके हैं। अभी सीबीएसई ने परिणाम जारी नहीं किया है। हालांकि हरियाणा के कालेजों में एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार आनलाइन प्रासेस से ही दाखिले लिए जाएंगे। जल्‍द ही गाइडलाइन जारी हो सकती है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 09:19 AM (IST)
Mission Admission: 12वीं के परीक्षा परिणाम के बाद हरियाणा के कालेजों में एडमिशन की तैयारी, होंगे आनलाइन दा‍खिले
हरियाणा के कालेजों में दाखिले की तैयारी।

करनाल, जागरण संवाददाता। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं के परीक्षा परिणाम के बाद विद्यार्थी अब महाविद्यालयों में दाखिले के इंतजार में हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्नातक परीक्षाएं चल रही हैं और जुलाई प्रथम सप्ताह में सीबीएसई रिजल्ट भी जारी होने की उम्मीद है। कोरोना के कारण शुरू की गई आनलाइन दाखिला प्रणाली के तहत इस बार विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। आंकड़ों के अनुसार 12वीं में सफलता हासिल करने वाले बच्चों के मुकाबले महाविद्यालयों में सीटों की संख्या कम है जिसके चलते बेहतर अंक वालों को ही प्राथमिकता मिलेगी।

loksabha election banner

कोरोना के कारण दाखिलों का शेड्यूल बिगड़ा

कोरोना महामारी की घोषणा के बाद शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया जिसके चलते उच्चतर शिक्षा हासिल करने वाले मेधावियों को वर्ष के अंत तक दाखिले के लिए जूझना पड़ा। इस दौरान आनलाइन प्रक्रिया को भी लागू किया गया जिसे विद्यार्थियों को समझने में परेशानी आई। प्रदेश के महाविद्यालयों में कोरोना के कारण बीते दो साल शैक्षणिक सत्र के दौरान दाखिलों और वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल बिगड़ा रहा। इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग बिगड़े शेड्यूल में सुधार के प्रयास में है।

करनाल जिला में बेटियों के लिए ज्यादा सीटें

प्रदेश सरकार की ओर से जिला में महिलाओं के लिए विशेष महाविद्यालयों की स्थापना की गई है, बावजूद सीटों की संख्या के मुकाबले युवा अधिक हैं। जानकारी के अनुसार जिला के 14 कालेजों में स्नातक की लगभग 8710 सीटें हैं, इसमें सात कालेज लड़कियों के हैं जिसके चलते 3090 सीटें केवल बेटियों के हिस्से में हैं। 12वीं बोर्ड परीक्षा में 12896 में से 11299 विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की है जबकि सीबीएसई का रिजल्ट आना शेष है। जिले से करीब आठ हजार विद्यार्थियों ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दी है।

महाविद्यालयों में दाखिले के लिए अधिक आवेदन

सेक्टर-14 राजकीय महाविद्यालय, राजकीय महिला महाविद्यालय, दयाल सिंह कालेज में अधिकतर आवेदन के चलते प्रत्येक वर्ष मैरिट ऊंची जाती है। सेक्टर-14 स्थित पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय पीजी कालेज में 1630 सीट हैं। इसके अलावा, राजकीय महिला महाविद्यालय रेलवे रोड में 960, राजकीय महाविद्यालय घरौंडा में 460, एसयूएस राजकीय महाविद्यालय मटक माजरी में 640, बाबा फतेह सिंह जी राजकीय महाविद्यालय असंध में 240, राजकीय महिला महाविद्यालय तरावड़ी में 240, राजकीय महिला महाविद्यालय जुंडला में 260, राजकीय महिला महाविद्यालय पाढ़ा में 240, राजकीय महिला महाविद्यालय बस्तली में 240, राजकीय महिला महाविद्यालय बसताड़ा में 350, डीएवी पीजी कालेज में 790, गुरुनानक खालसा कालेज में 700, दयाल सिंह कालेज में 1160, केवीए डीएवी कन्या कालेज में 800 सीटें बताई जा रही हैं। सेक्टर-14 राजकीय महाविद्यालय प्राचार्या डा. रेखा शर्मा के अनुसार विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर ही दाखिला मिलेगा। सीटों के मुकाबले 12वीं के विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए इस बार भी मैरिट अधिक जाने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.