कैथल, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किसानों को लाभ मिल रहा है। अब एक लाख 24 हजार 91 किसान लाभ उठा चुके हैं। प्रति वर्ष किसानों के खाते में 74 करोड़ 45 लाख 46 हजार की राशि खाते में डाली जा रही है। फरवरी 2019 में किसानों के लिए यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को छह हजार रुपये की राशि तीन किश्तों में दी जाती है। इस योजना के तहत 3057 किसान ऐसे हैं जो गलत तरीके से इसका लाभ ले रहे थे, उन किसानों से रिकवरी भी विभाग कर रहा है। अब तक 85 किसानों से सात लाख 62 हजार के करीब की राशि रिकवरी की जा चुकी है।

खेती बाड़ी से जुड़ी जरूरतों को कर पा रहे पूरा

कृषि उप निदेशक डा. कर्मचंद ने बताया कि योजना का किसानों का लाभ मिल रहा है। छह हजार रुपये की राशि एक साल में किसानों को तीन किश्तों के रूप में दी जाती है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से किसान खेती-बाड़ी से जुड़ी अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। इस राशि के तहत किसानों के खाते में सीधा भुगतान होता है।

ब्लाक स्तरीय लाभ लेने वाले किसानों का आंकड़ा

ब्लाक स्तर के अनुसार लाभ लेने वाले किसानों की संख्या ढांड में 11 हजार 869, पूंडरी में 19 हजार 992, गुहला में 18 हजार 84, कलायत में 22 हजार 180, कैथल में 34 हजार 102, राजौंद में 11 हजार 684, सीवन में पांच हजार 266 व शहरी क्षेत्र में 944 किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए सरकार की तरफ से शर्त भी तय की गई हैं, शर्तों के अनुसार ही किसान इसका लाभ उठा सकते हैं, अगर कोई बिना शर्त के इस योजना में अपना नाम दर्ज करवाता है तो गलत है।

Edited By: Rajesh Kumar