Move to Jagran APP

डाकघर की बदली सूरत, मिलेगी बैंकों जैसी डिजिटल सुविधाएं

डाकघर को हाईटेक किया जा रहा है। बैंकों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। एटीएम के साथ मनी ट्रांसफर सहित नेट बैंकिंग की सहूलियत होगी।ग्रामीण उपभोक्ताओं को इससे काफी राहत मिलेगी। जानें कैसे आप भी डिजिटल सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 01:58 PM (IST)
डाकघर की बदली सूरत, मिलेगी बैंकों जैसी डिजिटल सुविधाएं
डाकघर के उपभोक्‍ता‍ओं को डिजिटल बैंकिंग जैसी सुविधा।

समालखा (पानीपत), जागरण संवाददाता। उपभोक्ताओं को अब बैंकों का मोहताज होना नहीं पड़ेगा। स्थानीय डाक घर में भी उन्हें बैंकों जैसी सुविधाएं मिलेगी। वे डाक घर के एटीएम कार्ड से बैंकों की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकेंगे। बैंक से जुड़े करीब दो से तीन लाख उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। एक छतरी के नीचे सभी सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। इंटरनेट बैंकिग सहित उन्हें बैंकों से अधिक ब्यज भी मिलेगा।

loksabha election banner

आप समझते हैं कि डाकघर की हालत पहले की तरह है। यह भूल जाइए, अब डाकघर की सूरत पूरी तरह बदल गई है। यहां आनलाइन सुविधाओं को तरजीह दी गई है। गंगोत्री से गंगा जल मंगाने सहित विदेशों में पैसे भेजने मंगाने की विशेष सुविधा हैं। बैंकों की तरह एटीएम, नेट बैंकिंग, चेकबुक, इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं भी है।

ये होगी सुविधाएं

बचत, सावधि, आवर्ती जमा सहित राष्ट्रीय बचत खाता के अतिरिक्त यहां एक से 10 साल की लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना, मासिक योजना, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत भी यहां खाते खोले जाते हैं। बचत खाते वालों को चेकबुक और एटीएम दिए जाते हैं। नेट बैंकिंग की सुविधा भी दी जा रही है।

ये भी सुविधाएं है मौजूद

डाक घर में हर तरह के सरकारी विभागों के बिल भरे जाते हैं। आधार नंबर के बदलाव को सही किया जाता है। व्यवसायियों के लिए एनएफटी और आरटीजीएस की सुविधाएं भी है।बाहर से पैसे मंगाने और भेजने के लिए इंडिया पोस्ट, पेमेंट बैंक आदि सुविधा है। पीएलआई व आरपीएलआई की इंश्योरेंस सुविधा भी है। इन सबसे से अतिरिक्त डाक विभाग 30 रुपये में गंगोत्री से गंगाजल लाकर भी अपने ग्राहकों को देती है।

आधार कार्ड से खुलता है खाता

पोस्टमास्टर ने बताया कि आधार कार्ड और 100 रुपये से पोस्ट पेमेंट बैंक का खाता खुल जाता है। 600 रुपये से खाता खुलवाने पर एटीएम और चैकबुक की सुविधा दी जाती है। पोस्ट आफिस का एप्प डाउन लोड करना होता है।

पोस्टमास्टर दीपक सैनी ने बताया कि बैंकों की एटीएम से जनता को सुविधा दी जाएगी। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। पोस्ट आफिस से जुड़े दो से तीन लाख उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। सामान्य खाते, आवर्ती व सावधि खाते के अतिरिक्त सभी केंद्रीय योजनाओं, बीमा योजना, मनी ट्रांसफर, बिल भरने आदि की सुविधाएं डाक घर में मौजूद है। बैंकों से कम समय में ग्राहकों को सेवाएं दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.