Move to Jagran APP

अब साइबर ठगों की खैर नहीं, निगरानी के लिए शुरू हुई प्‍लानिंग

साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अंबाला में साइबर थाना बनने जा रहे हैं। इसके लिए प्‍लानिंग तेज कर दी गई है। पुलिस ने अभी से लोगों को जागरूक करने के लिए प्लानिंग शुरु की।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 01:57 PM (IST)
अब साइबर ठगों की खैर नहीं, निगरानी के लिए शुरू हुई प्‍लानिंग
अब साइबर ठगों की खैर नहीं, निगरानी के लिए शुरू हुई प्‍लानिंग

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में साइबर अपराधों से निपटने के लिए साइबर थाने की मंजूरी मिलने के बाद जगह की तलाश शुरू हो गई है। साइबर अपराधों पर लगाम कसने के लिए यह थाना काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। 

loksabha election banner

अंबाला रेंज में अंबाला, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र आते हैं। दूसरी ओर ऐसे अपराधों से बचने और लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस ने अपनी प्लानिंग भी बनानी शुरू कर दी है। इसके लिए मीटिंग कर आगे की रणनीति को तैयार किया जा रहा है।

अंबाला के लिए साइबर थाना खोलने की हरी झंडी मिल चुकी है। इसके लिए अंबाला में तैयारियां भी तेज हैं। फिलहाल थाने के लिए पुलिस जमीन तलाश करने में जुटी है। हालांकि पुलिस महानिदेशक कार्यालय द्वारा कुछ अन्य आधिकारिक औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद ही यह थाना खोलने की दिशा में कार्रवाई की जाएगी। बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए यह थाना काफी कारगर साबित होगा। अंबाला सहित तीन जिलों के ऐसे साइबर अपराधों की जांच इसी थाने के तहत होगी। इसके लिए अफसरों को ट्रेनिंग दी जाएगी है। साइबर अपराधों पर कैसे लगाम कसी जाए, इसकी जांच आदि बिंदुओं पर अफसरों को जानकारी दी जाएंगी। थाने के लिए कुछ साइट्स देखी गई हैं, जिसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 

पुलिस ने शुरू किया जागरूकता अभियान 

साइबर अपराधों से बचाने के लिए पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इसके तहत लोगों को बताया जा रहा है कि सोशल साईट पर किसी भी अंजान से दोस्ती न करें, फोन पर किसी से भी बैंक खाते से संबंधित अपनी निजी जानकारी सांझा न करें। ईमेल पर आए संदिग्ध लिंक पर अपनी जानकारी न दें, फर्जी लिंक खोलने से बचें, किसी भी संदिग्ध खाते में डोनेशन के तौर पर रकम न डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.