Move to Jagran APP

शर्मसार हो रही 'खाकी', सुबूत के लिए काफी हैं हरियाणा पुलिस के ये चार केस

वायरल हो रहे ऑडियो और वीडियो खाकी की तस्वीर बयां कर रहे हैं। पहले रिश्वत खोरी और अब स्टाफ का शोषण करने का आरोप खाकी पर लगा है। खाकी पर लगे दाग को मिटाने में पुलिस प्रशासन जुटा है।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 09:38 AM (IST)
शर्मसार हो रही 'खाकी', सुबूत के लिए काफी हैं हरियाणा पुलिस के ये चार केस
शर्मसार हो रही 'खाकी', सुबूत के लिए काफी हैं हरियाणा पुलिस के ये चार केस

पानीपत, जेएनएन। कारण चाहे कुछ भी हों, लेकिन खाकी को बदनाम करने वाले अपनों की हरकत पुलिस महकमे को शर्मिंदा कर रही है। रिश्वत मामलों के साथ-साथ अपनी ही महिला कर्मी के शोषण से हड़कंप मचा है। ऑडियो और वीडियो वायरल हुआ तो प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया। आरोपित होमगार्ड और नारा गांव के एक अन्य युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों पर नाके पर वाहन चालकों से रिश्वत लेने का आरोप है।वहीं, दो महिला पुलिसकर्मियों के शोषण में शामिल सिपाही नवीन को ओएसआइ ब्रांच से वापस पुलिस लाइन में भेज दिया गया है। इसके साथ ही एक और बड़ी गड़बड़ी से पर्दा उठ गया है। पता चला है कि एसपी कार्यालय की ओएसआइ ब्रांच के हवलदार और सिपाही अधिकारियों से साठ-गांठ कर मनमर्जी से बदली और छुट्टी करने का खेल खेल रहे थे। 

loksabha election banner

ये हैं वो मामले, जिसने पुलिस प्रशासन की कराई किरकिरी
केस:1
40 रुपये की रिश्वत लेते वर्दीधारी की वायरल हुई थी वीडियो, होमगार्ड गिरफ्तार
चौटाला रोड पर ट्रैक्टर चालक से 40 रुपये की रिश्वत लेते पुलिस की वर्दी में युवक की वीडियो कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी। थाना चांदनी बाग प्रभारी आशीष कुमार के मोबाइल तक भी वीडियो पहुंची तो उन्होंने जांच की। वीडियो में दिख रहे शख्स की पहचान सिटी ट्रैफिक के होमगार्ड प्रवीन के रूप में हुई। उसके खिलाफ धारा 384 और भ्रष्टाचार की धारा 13 (1) 3 के तहत मामला दर्ज किया गया। शनिवार को आरोपित प्रवीन को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया।  आरोपित प्रवीन की पानीपत में 2013 से ड्यूटी है।   

केस:2 
खुद को पुलिस अधिकारी बता वाहन चालकों से वसूली करने वाला नारा गांव का युवक काबू
खुद को पुलिस अधिकारी बता नारा नाके के पास उगाही करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोप है कि वह वाहन चालकों को पुलिस चालान का भय दिखाकर उनसे 50 से 100 रुपये वसूल रहा था। आरोपित की पहचान नारा गांव के विनोद के रूप में हुई है। एएसआइ सुरेश कुमार के मुताबिक, उन्हें गत रात्रि उक्त युवक के बारे में सूचना मिली थी। वे मौके पर पहुंचे तो युवक उन्हें देखकर भागने लगा। युवक को पकड़ लिया गया और उसके कब्जे से 360 रुपये व बैट्री बरामद की। उसने कई वाहन चालकों से वसूली की बात कुबूल की है। मतलौडा थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया है। अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 

केस:3 
सनौली नाके पर भ्रष्टाचार की हो रही जांच
इन सबके अलावा, रिश्वत कांड का एक और वीडियो भी इन दिनों सुर्खियों में है। वीडियो सनौली नाके का बताया जा रहा है, जिसमें पुलिसकर्मी वाहन चालकों से रुपये वसूल रहे हैं। वहीं, मामले की सच्चाई जानने के लिए एसपी सुमित कुमार ने सनौली थाना प्रभारी प्रवीन कुमार को जांच सौंपी है। इसमें कई और पुलिसकर्मियों के भी लपेटे में आने की आशंका है।  

केस:4
महिला पुलिसकर्मियों के छुट्टी मांगने पर दोस्ती की शर्त रखने वाला 
सिपाही भेजा गया पुलिस लाइन महिला पुलिसकर्मियों के सामने छुट्टी मांगने पर दोस्ती की शर्त रखने के मामले ने पुलिस अधिकारियों की नींद उड़ा दी। करनाल रेंज के एडीजीपी ने मीडिया में खबर देखते ही ओएसआइ शाखा के सिपाही नवीन और हवलदार सुनील की रिपोर्ट तलब कर ली। एडीजीपी की सख्त कार्रवाई के आदेशों के बाद पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार की सुस्ती टूटी। उन्होंने ओएसआइ से रिपोर्ट मांगी। हालांकि, विभागीय कार्रवाई करने की बजाय सिपाही नवीन को वापस पुलिस लाइन भेज दिया गया। जबकि, हवलदार सुनील कार्यालय नहीं आया। ओएसआइ जयवीर ने बताया कि नवीन की पुलिस लाइन में कोर्ट गार्द में ड्यूटी है। 

एक और मामले का पर्दाफाश: एसपी ऑफिस में सिपाही और हवलदार  
अधिकारियों से साठ गांठ कर खेलते थे बदली का खेल एसपी कार्यालय की ओएसआइ ब्रांच के हवलदार और सिपाही अपने विभाग के अधिकारियों के साथ साठ-गांठ कर लंबे समय से मनमर्जी से बदली और छुट्टी करने का खेल खेल रहे थे। एसपी सुमित कुमार के आने के बाद हर तबादला सूची में आठ से 10 पुलिसकर्मियों के थाने व चौकी अपनी मनमर्जी से बदल देते थे। महिला पुलिसकर्मियों के शोषण की बात सामने आई तो नवीन के इस खेल में शामिल होने का सच सामने आ गया। उसे ओएसआइ से वापस पुलिस लाइन भेज दिया गया। हालांकि, अधिकारी छुट्टी की बात कहकर पूरे मामले को टालते नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.