Move to Jagran APP

पीएम की ये घोषणाएं और विश्‍लेषण पढ़ लें छोटे उद्योग , शहरों को यूं मिलेगी उड़ान

दीपावली पर पीएम की एमएसएमई के लिए 12 विशेष घोषणाएं। टेक्सटाइल नगरी को मिलेगी ताकत। उद्यमियों को मिलेगी बड़ी राहत। महिलाओं को भी बढ़ावा दिया। लोन पोर्टल को लॉन्च किया।

By Ravi DhawanEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:47 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 10:14 PM (IST)
पीएम की ये घोषणाएं और विश्‍लेषण पढ़ लें छोटे उद्योग , शहरों को यूं मिलेगी उड़ान
पीएम की ये घोषणाएं और विश्‍लेषण पढ़ लें छोटे उद्योग , शहरों को यूं मिलेगी उड़ान

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के उद्यमियों से ऑनलाइन रूबरू हुए। मौका था माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजिज (एमएसएमई) के अंतर्गत सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम का। पानीपत जैसे छोटे शहर का भी प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में जिक्र किया। यहां की टेक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री को उन्‍होंने सराहा। प्रधानमंत्री ने 12 घोषणाएं कर दीपावली के तोहफों की झड़ी लगा दी। छोटे उद्यमियों के लिए यह घोषणाएं किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं। पढि़ए ये काम की खबर।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की घोषणाओं से उद्योगों को मिलेगी नई दिशा

  • 1. पीएम ने कहा कि उद्यमियों को एक करोड़ तक का ऋण 59 मिनट में मिल जाएगा। इसके लिए लोन पोर्टल को लॉन्च किया। ज्यादातर उद्यमी एमएसएमई के दायरे में आने से सबसे ज्यादा लाभांवित होंगे। लोन के लिए psbloansin59minutes.com पर जाकर अप्लाई करें। यहां आवेदनकर्ता का नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर भरकर OTP जनरेट कर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • 2. उद्यमियों के इस ऋण पर ब्याज में 2 प्रतिशत तक की छूट दी है। वहीं एक्सपोर्टरों के लिए प्री-शिपमेंट को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। एमएसएमई के तहत 30-40 प्रतिशत एक्सपोर्टरों को लाभ मिलेगा।
  • 3. छोटे उद्यमियों को बड़ी कंपनियों से समय पर भुगतान मिलेगा। इसके लिए उनको ट्रेडर्स प्लेटफार्म से जोड़ा जाएगा। कंपनी उनको भुगतान नहीं करती है तो एक निर्धारित समय में बैंक उनको पेमेंट करेगा।
  • 4. सरकारी कंपिनयों को पहले 20 प्रतिशत माल एमएसएमई उद्यमियों से खरीदना था। अब इसको बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है।
  • 5. कंपनियों को इसके अलावा 3 प्रतिशत खरीद महिला उद्यमियों से करनी होगी। इससे महिला सशक्‍तीकरण को बढ़ावा मिलेगा। पानीपत में आधा दर्जन महिला उद्यमी हैं। गवर्मेंट ई मार्केट में 1.5 लाख से अधिक सप्लायर अब से पहले जुड़ चुके हैं। इससे बिचौलिए और कमीशनखोरी खत्म होगी।
  • 6. बड़ी कंपनियों में जीईएम की सदस्यता लेनी जरूरी होगी। ऑनलाइन मार्केटिंग को भी बढ़ावा मिलेगा। पानीपत के उद्यमी अपने उत्पाद को सीधे बेचने के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग को भी अपना रहे हैं।
  • 7. देश में 20 हब और 100 टूल रूम बनाए जाएंगे। यहां पर युवाओं को प्रशिक्षण देकर इंडस्ट्री लायक बनाया जाएगा। पानीपत के उद्यमी लंबे समय से प्रशिक्षित कारीगरों की मांग कर रहे हैं। इससे पानीपत के उद्योग को मजबूती मिलेगी।
  • 8. बी-फार्मा कंपनियों के लिए कलस्टर बनाए जाएंगे। इस क्षेत्र की छोटी कंपनियां बड़ी कंपनियों को दवाइयां दे सकेंगी
  • 9. पीएम ने कहा कि फार्म व रिटर्न के बोझ को कम किया गया है। पहले रिटर्न एक वर्ष में दो बार भरना पड़ता था। अब उद्यमियों को एक बार ही भरना होगा। पानीपत के उद्यमी जीएसटी लागू होने के बाद से इसकी मांग कर रहे थे।
  • 10. पीएम ने कहा कि उद्योगों को इंस्पेक्टरीराज से मुक्ति मिलेगी। कोई भी इंस्पेक्टर बिना सूचना किसी भी फैक्ट्री में इंस्पेक्शन करने नहीं जाएगा। उसको अपने इंस्पेक्शन की रिपोर्ट 48 घंटे में अपलोड करनी होगी। पानीपत के उद्यमी हर मंच पर विभागों के भ्रष्टाचार की बात कह चुके हैं।
  • 11. पीएम ने कहा कि छोटे उद्यमियों को पर्यावरण क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए परेशान होना पड़ता था। अब वायु और जल के नार्म्‍स को मिलाकर एक ही कर दिया है। उद्यमी सेल्फ सर्टिफिकेशन से उद्योग को चला सकेंगे। लेबर विभाग की रूटीन चेकिंग को खत्म कर दिया है। वे 10 प्रतिशत एमएसएमई का ही निरीक्षण कर सकेंगे।
  • 12. कंपनी अधिनयम में कानूनी जटिलताओं को दूर किया है। उद्यमी को अनजाने में हुई गलती को सुधारने का मौका दिया जाएगा। वे संबंधित विभाग में जाकर इन गलतियों को सुधार सकेंगे।

modi meeting

पानीपत में उपस्थित उद्यमी।

पानीपत के आर्य कॉलेज में आयोजन
आर्य पीजी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि केंद्रीय मानव संसाधन एवं जल संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह और परिवहन एवं आवास मंत्री कृष्णलाल पंवार विशिष्ठ अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीसी सुमेधा कटारिया ने की। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. सतपाल सिंह ने कहा कि कृषि और उद्योग का गहरा नाता है, लेकिन कृषि के बजाय औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाएं सबसे अधिक हैं। केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए उद्यमियों को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि पानीपत से बागपत यमुना पुल बनने के बाद दोनों प्रदेशों का व्यापार बढ़ेगा।

जिलाध्यक्ष ने मंत्री की क्वालिटी के सवाल पर दिया जवाब
केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा कि विश्व में आगे निकलने के लिए उद्यमियों को क्वालिटी के उत्पाद तैयार करने होंगे। सरकार भी इस पर पूरा जोर दे रही है। भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि पानीपत के उद्यमी दरी ही नहीं, हर उत्पाद क्वालिटी की बनाते हैं, लेकिन इसकी डिमांड भी होनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने मंच से कहा कि जापान जैसे देश में कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जाते। वे विभाग और उद्योगों को अपना मानकर काम करते हैं। उनका विरोध का तरीका काले बिल्ले बांधकर होता है और वे सामान्य दिनों से एक घंटे अधिक काम करते हैं। प्रदेश और देश में इसके उल्ट है।

ramesh verma

प्रधान रमेश वर्मा ने कहा, काम होगा आसान
हैंडलूम एक्सपोर्टर मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के प्रधान रमेश वर्मा ने बताया कि एक्सपोर्टरों को इंटरनेशन मार्केट में कपंटीशन के चलते काम करना मुश्किल हो गया था। प्री-शीपमेंट से निर्यातकों को काम करने में आसानी मिलेगी। सेक्टर-29-1 के प्रधान श्रीभगवान अग्रवाल ने बताया कि पानीपत के उद्योग को बढ़ावा देने की जरूरत थी। प्रधानमंत्री की इन घोषणाओं से उद्योग को नई ताकत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.