कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय ने सत्र 2022-23 पीएचडी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे युवाओं के लिए विवि ने आयुर्वेद के 12 विषयों में 58 सीटों पर दाखिला करने का फैसला लिया है। विद्यार्थी 25 सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डीन फैकल्टी आयुर्वेद और कनवीनर पीएचडी सेल डा. दिप्ती पराशर ने कहा कि किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आयुर्वेद में स्नातकोत्तर की डिग्री रखने वाला विद्यार्थी पीएचडी के लिए आवेदन कर सकता है। आयुष नेट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में छूट दी जाएगी। पीएचडी प्रवेश के लिए परीक्षा आठ अक्टूबर को होगी। इसके साथ ही साक्षात्कार नौ अक्टूबर से शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 के लिए 12 विषयों के 58 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आयुर्वेद संहिता एवं सिद्धांत की चार सीट, द्रव्यगुण विज्ञान की सात, कुमारभृत्य की सात, पंचकर्म की चार, रोग निदान एवं विकृति विज्ञान की चार, शालाक्य तंत्र की चार, शल्य तंत्र की चार, रचना शरीर की चार, अगद तंत्र की चार, क्रिया शरीर की आठ, रस शास्त्र की चार और स्त्री रोग एवं प्रसूति तंत्र की चार सीटों के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

कुलसचिव डा. नरेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय निरंतर आयुर्वेद में शोध कार्य को लेकर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। पिछले सत्र में विश्वविद्यालय से आयुर्वेद के नौ विषयों से 31 विद्यार्थी पीएचडी कर रहे हैं। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि विद्यार्थियों को शोध के कुछ नए और समय अनुकूल प्रासंगिक विषय दिए जाएं ताकि उसके निष्कर्षों का लाभ समाज हित में हो। इसके साथ ही पीएचडी कोर्स वर्क के लिए विशेषज्ञ को विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया जाएगा।

Edited By: Anurag Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट