पानीपत, जेएनएन। पानीपत में वीरवार को सुबह मौसम साफ है। सुबह से ही तेज धूप के चलते उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बारिश होने की उम्मीद है। जिससे तापमान में गिरावट रहेगी। पानीपत में वीरवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस होगा।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। मानसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी सिरा अपने सामान्य स्थिति में था, लेकिन बंगाल की खाड़ी या अरब सागर से पर्याप्त नमी उत्तर भाग में लाने में सक्षम नहीं रहा। इसी वजह से उत्तरी भारत में मौसम लंबे समय से शुष्क बना हुआ है।

तीखी धूप, उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग परेशान है। बारिश से ही राहत मिलेगी। सितंबर में बारिश बहुत कम हुई। ऐसे में लग रहा है सितंबर सूखा बीत जाएगा। अगस्त माह में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी। सिंतबर का पखवाड़ा बीत चुका है। बारिश 8 एमएम ही हो पाई है।

वायु गुणव त्ता का स्तर भी लगातार खराब होता जा रहा है। वायु गुणवता 100 अंको से ऊपर पिछले एक सप्ताह से चल रही है। वायु गुणवत्ता का स्तर 169 एमजी रहा। जो खतरनाक स्थिति में गिना जाता है। बारिश से ही वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है।

कुरुक्षेत्र में भी मौसम ने लोगों को किया बेहाल

कुरुक्षेत्र में भी पिछले कई दिनों से आसमान साफ रहने पर वीरवार को सुबह ही तेज धूप खिली। तेज धूप के चलते बढ़ी गर्मी  लोगों के पसीने छुड़ा रही है। वीरवार की सुबह तापमान भी एक डिग्री बढ़कर 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विशषज्ञों के अनुसार दिन में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हवा में नमी का स्तर एक दिन पहले 74 फीसद से घटकर 68 फीसद तक पहुंच गया है। हवा की गति बढ़कर पांच से आठ किलाेमीटर प्रति घंटा तक रही है। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. प्रद्युम्मन भटनागर ने कहा कि मौसम साफ रहने से अगले सप्ताह दिन के तापमान में एक दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है, जबकि रात के तापमान में कुछ ठंडक रह सकती है। अगले एक दो दिन में अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस