Move to Jagran APP

कचरा उठाकर मनाया धनतेरस, चाय पर सफाई की चर्चा

जागरण संवाददाता, पानीपत मिशन 1000 टन के तहत दैनिक जागरण की टीम मंगलवार की तड़के वार्ड

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2017 03:00 AM (IST)
कचरा उठाकर मनाया धनतेरस, चाय पर सफाई की चर्चा
कचरा उठाकर मनाया धनतेरस, चाय पर सफाई की चर्चा

जागरण संवाददाता, पानीपत

loksabha election banner

मिशन 1000 टन के तहत दैनिक जागरण की टीम मंगलवार की तड़के वार्ड 3 पहुंची। नगर निगम के कर्मचारियों व संसाधनों की मदद से गलियों, पार्को व खाली प्लॉट्स में जमा कचरे को उठवाकर निंबरी स्थित डंपिंग ग्राउंड पहुंचवाया। नगर निगम के कमिश्नर शिव प्रसाद शर्मा व वार्ड पार्षद हरीश शर्मा ने गली में झाड़ू लगाकर सफाई कार्य की शुरुआत की। इसके उपरांत उन्होंने कालोनी वासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

नगर निगम आयुक्त ने साफ-सफाई का आह्वान करते हुए लोगों से कहा कि यह शहर आपका है। अधिकारी व कर्मचारी बदलते रहते हैं। कर्मचारी अपनी ड्यूटी करता है, अपनी गली-मुहल्ले को साफ-सुथरा रखना हर व्यक्ति जिस दिन अपनी जिम्मेदार समझ लेगा, शहर साफ होना शुरू हो जाएगा। उन्होंने शहर के कॉरपोरेट घरानों व सामाजिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि वह दैनिक जागरण के अभियान से सीख लेकर इससे जुड़ें।

पार्षद हरीश शर्मा ने कहा कि सीमित संसाधनों में स्वच्छता के अधिक प्रयास किए जा रहे हैं। जन सहयोग मिले तो अधिक बेहतर हो सकता है। पार्षद ने लोगों को घरों-दुकानों को कचरा कूड़ेदान में डालने की अपील की।

कमेटी बनाने पर सहमति :

वार्ड 3 की गलियों व पार्को का निरीक्षण करते हुए नगर निगम कमिश्नर शिव प्रसाद शर्मा व पार्षद हरीश शर्मा मेलाराम पार्क पहुंचे। वहां उन्होंने कालोनी के लोगों के साथ चाय पीते हुए गली-मुहल्लों को साफ रखने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अपने मुहल्ले में 11 लोगों की एक कमेटी बनाएं। यह कमेटी गंदगी रखने वालों पर नजर रखेंगे और स्वच्छता रखने के लिए उन्हें समझाएंगे। कालोनी के लोगों ने एक सप्ताह में कमेटी बनाने पर सहमति जतायी। इस मौके पर बृज जुनेजा, अशोक गुंबर, राकेश गुलाटी, मनोज गुगलानी, रवि भाटिया, विनोद, प्रदीप, हरिचंद, शाम भाटिया, अनिल बजाज, सोनू, दीपक, भारत भूषण, मनीष, यशपाल शर्मा वे सतीश धमीजा मौजूद रहे।

इनका कहना है :

वार्ड पार्षद हरीश शर्मा ने कहा कि स्वच्छता मिशन तभी साकार होगा, जब प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे। घर व आसपास गंदगी से मच्छर जनित रोग समेत पेट व फेफड़ों की बीमारी होने का डर रहता है। यह तथ्य लोगों को समझ लेने चाहिए।

आगे आना होगा

भतेरी देवी ने कहा कि सौ गांधी और एक हजार मोदी भी जनसहयोग के बिना देश को स्वच्छ नहीं बना सकते। कालोनी वासियों को खुद आगे आना चाहिए। दीपावली से पहले सफाई उजियारा जैसी है।

सफाई देख अच्छा लगा

विमला ने कहा कि आज मुहल्ले में सफाई कार्य होते देखा अच्छा लगा। प्रत्येक व्यक्ति अपने घर-दुकान व ऑफिस के आसपास सफाई रखे तो गंदगी रहेगी ही नहीं । इस दिवाली सभी को यह शपथ लेनी चाहिए।

जिम्मेदारी से हो काम

पार्वती ने कहा कि नगर निगम को सफाई के प्रति अधिक जिम्मेदारी से काम करना चाहिए। हर व्यक्ति प्रत्येक दिन मात्र 1 घंटा साफ-सफाई के लिए निकाल ले तो शहर चमकने लगेगा। घर-दुकान के सामने सफाई होगी तो लक्ष्मी का वास भी रहेगा।

कारवां रुकना नहीं चाहिए

धर्म चोपड़ा ने कहा कि किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत एक व्यक्ति से होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कर दिखाया है। अब यह कारवां रुकना नहीं चाहिए।

समय पर उठे कचरा

कृष्ण कुमार ने शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रत्येक गली में कूड़ादान रखा होना चाहिए। हर घर का कूड़ा उसमें पड़े और नगर निगम उसे समय पर उठवाए तो शहर स्वच्छ बन सकता है।

फैली है बीमारियां

सुरेंद्र पपनेजा ने कहा कि मुहल्लों में मच्छर व गंदगी जनित बीमारियां फैली हुई हैं। इलाज पर धन लुटाया जा रहा है। कुछ ऐसे उपाय पहले ही कर लें कि डॉक्टर तक जाना ही न पड़े तो तन-मन स्वस्थ होगा। आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।

सरकारी तंत्र से उम्मीद

हिमांशु ने कहा कि शहर में दैनिक जागरण ने वह कर दिखाया, जिसकी उम्मीद सरकारी तंत्र से की जाती है। स्वच्छता अभियान ने त्योहारों की श्रंखला में लोगों को अधिक खुशी देने का प्रयास किया है।

लोग हैं जिम्मेदार

रेखा रानी ने कहा कि गंदगी फैलाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार कालोनी के लोग हैं। साफ-सफाई के प्रति कॉलोनी के निवासी और नगर निगम अपना-अपना कर्तव्य ठीक से निभाएं तो गंदगी का कलंक धुल जाएगा।

बदलें अपना नजरिया

सुजाता ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति साफ-सफाई की महत्ता को समझे। लोगों को अपना नजरिया बदलना होगा। नगर निगम को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

इक्कीस घर, 3 पार्षद फिर भी गंदगी :

न्यू रमेश नगर और वधावाराम कॉलोनी की एक संयुक्त गली है, जिसे बंद गली के नाम से जाना जाता है। इस गली में मात्र 21 घर हैं। शहर की ड्राइंग देखिए कि इसी गली से वार्ड 3, वार्ड 4 व वार्ड 5 (तीन वार्ड ) जुड़ते हैं। गली निवासी सोमनाथ व राममेहर मलिक का आरोप है कि तीन माह से गली का निर्माण अधर में लटका है। नालियां लबालब हैं, दूषित पानी सड़क पर बह रहा है। जिस भी पार्षद के पास जाते हैं, वह दूसरे पार्षद के पास जाने का मशविरा दे देता है। अब कॉलोनी वासियों के पास नगर निगम में धरना देने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.