जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना वैक्सीनेशन में अच्छी खबर है। मंगलवार को जिला वैक्सीन स्टोर में कोविशील्ड और को-वैक्सीन की 9000 डोज पहुंच गई है। एक दिन में 1037 को डोज लगी है। बता दें कि वैक्सीन की कमी के कारण 18 से 44 साल आयु वर्ग के कम लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा था।

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी ने बताया कि 18 से 44 साल आयु वर्ग के लिए चार, 45 प्लस वर्ग के लिए 19 सेशन लगाए गए। 18 प्लस वर्ग में 260 को पहली और एक लाभार्थी को दूसरी डोज लगी। 45 प्लस आयु के 602 लाभार्थियों को पहली और 174 को दूसरी डोज लगाई गई। बुधवार को रूटीन टीकाकरण का दिन है। इसके बावजूद तमाम केंद्रों में सभी आयु के लाभार्थियों को पहला व दूसरा टीका लगाया जाएगा। डा. पासी के मुताबिक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना का कोई मामला सामने नहीं आया है। 18 से 44 साल आयु वर्ग में टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन और स्लाट चुनना जरूरी है।

विभाग का काम होगा आसान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के नाम संबोधन में घोषणा करते हुए कहा था कि 21 जून से 18 से 44 साल आयु वर्ग को भी केंद्र सरकार फ्री टीका मुहैया कराएगी। अब तक इस आयु वर्ग के टीकाकरण का खर्च हरियाणा सरकार वहन कर रही है। इस घोषणा से वैक्सीनेशन में लगा स्टाफ भी खुश है। दरअसल, अब तक 18 से 44 साल और 45 प्लस के लिए अलग सेशन लगाए जाते थे। वैक्सीन का हिसाब भी दो जगह रखना पड़ रहा है। जिस आयु वर्ग को वैक्सीन मिली है, उसी को लग सकती थी।

Edited By: Jagran