पानीपत, जेएनएन। पानीपत में कोरोना से 20वीं मौत हो गई। जिस महिला को कोरोना की आशंका थी, उसकी सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आ  गई। एक दिन पहले ही महिला की मौत हुई थी। कोरोना टेस्‍ट की रिपोर्ट आने से पहले शव का संस्‍कार कर दिया गया। कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया। संस्‍कार के वक्‍त 12 से अधिक लोग मौजूद थे। अब इन सभी के सैंपल लिए जाएंगे। वैसे वीरवार को कोरोना रिपोर्ट की बात करें तो अब तक 29 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। 

गंगाराम कॉलोनी निवासी, कोरोना आशंकित 62 साल की महिला को पार्क अस्पताल से पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए रेफर किया गया था। पीपली के पास महिला ने एंबुलेंस में दम तोड़ दिया। स्वाब सैंपल की रिपोर्ट आने से पहले ही स्वजनों ने अपने मूल गांव अंबाला के जड़ौदा में अंतिम संस्कार कर दिया। इसके अलावा बुधवार को 19 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें राजाखेड़ी स्थित एक स्कूल की तीन शिक्षिकाएं शामिल हैं।

मृतका राजरानी के पुत्र प्रवीन ने बताया कि मूल रूप से अंबाला जड़ौदा के वासी हैं और करीब 25 साल से गंगाराम कॉलोनी में रहे हैं। मां को कई दिन से सांस लेने में दिक्क्त थी। मंगलवार को उन्हें मॉडल टाउन स्थित रविंद्रा अस्पताल लेकर पहुंचे थे। वहां एक्स-रे सहित कुछ टेस्ट करने के बाद बताया कि फेफड़ों में संक्रमण है। मरीज की हालत नाजुक हैं, किसी दूसरे अस्पताल में भर्ती करा दो। रेफर करने के बाद पार्क अस्पताल लेकर गए। कोरोना की आशंका जताते हुए, वहां स्वाब सैंपल लिया गया।

बुधवार की सुबह पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए रेफर कर दिया। रास्ते में मरीज ने दम तोड़ दिया। एंबुलेंस में मृतका के पति भी साथ रहे। प्रवीन के मुताबिक वापस पानीपत लेकर जाना मुनासिब नहीं समझा, मूल गांव में ले जाकर अंतिम संस्कार कर दिया। अंतिम संस्कार में परिवार के करीब 12 लोग शामिल हुए। इसके अलावा 19 नए मरीज संक्रमित मिले हैं। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि पॉजिटिव केसों में 14 पॉजिटिव रिपोर्ट रैपिड एंटीजन किट और पांच रिपोर्ट प्राइवेट लैब की मिली हैं।

सिविल सर्जन के मुताबिक पॉजिटिवों में मॉडल टाउन वासी दंपती, किशनपुरा वासी दो परिवारों के चार सदस्य, संजय कॉलोनी वासी एक परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं। बुधवार को खानपुर लैब से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हो सकी हैं। सभी संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

860 हो चुके स्वस्थ

सिविल सर्जन के मुताबिक जिला में कोविड-19 के कुल 20549 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 18272 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। अब तक कुल 1408 पॉजिटिव केसों में 529 केस एक्टिव हैं। 860 स्वस्थ हो चुके हैं, 19 मौतें हुई हैं।

किशनपुरा में लिए 140 सैंपल 

मोबाइल हेल्थ टीम के नोडल अधिकारी डा. ललित गोयल ने बताया कि बुधवार को किशनपुरा में वैन पहुंची। 140 का रैपिड एंटीजन किट से जांच हुई। इनमें से 14 संक्रमित मिले हैं। राजाखेड़ी स्थित एक स्कूल की शिक्षिका दो दिन पहले पॉजिटिव मिली थी। उसके निकट संपर्क वालों को भी टेस्ट के लिए किशपुरा बुलाया था, उनमें से तीन शिक्षक भी पॉजिटिव हैं।

अस्पताल में शारीरिक दूरी का नहीं पालन

कोविड-19 के चलते स्वास्थ्य विभाग ने सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी नियम का पालन करने के निर्देश दिए हुए हैं। जिलाधीश धर्मेंद्र  भी लगातार आदेशों का रिमाइंडर दे रहे हैं। सिविल अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक और कोरोना ओपीडी में इस नियम का पालन नहीं कराया जा रहा है।

--पार्क अस्पताल से रेफर कोरोना आशंकित वृद्ध महिला की एंबुलेंस में मौत की सूचना मिली है। अस्पताल प्रबंधन से संपर्क कर केस हिस्ट्री ले रहे हैं। मृतका की रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है।

डा. संतलाल वर्मा, सिविल सर्जन

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस