जागरण संवाददाता, पानीपत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम मोहित अग्रवाल ने सोमवार को सृष्टि कल्याण समिति द्वारा संचालित, उझा रोड स्थित ओपन शेल्टर होम का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों को रोजाना स्नान करने, दांतों में ब्रश करने की सीख दी।

सीजेएम द्वारा निरीक्षण के दौरान ओपन शेल्टर होम में 24 बच्चे मौजूद थे। ये वह बच्चे हैं, जो किसी कारण स्कूल नहीं जाते। शेल्टर होम में इन बच्चों को अक्षर ज्ञान देकर, उनका पहली कक्षा में एडमिशन कराया जाता है। बच्चों से पूछा कि आज कौन-कौन नहाकर नहीं आया तो आठ बच्चों ने हाथ खड़े कर दिए। उनसे पूछा कि क्यों नहीं आए तो बच्चे झिझकते हुए मासूमियत से बोले कि सर, पानी ठंडा लगता है। कितने बच्चों ने ब्रश किया? इस सवाल भी अनेक बच्चों ने हाथ खड़े किए। सीजेएम सभी बच्चों को रोजाना नहाने और दातों की सफाई करने की सीख देकर, तंदरुस्ती का पाठ पढ़ाया। बच्चों से कखग और गिनती भी सुनी।

सीजेएम ने शेल्टर होम प्रबंधन को निर्देश दिए कि माह में कम से कम एक बार पेरेंट्स मीटिंग कराई जाएं। अभिभावकों को समझाया जाए कि बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाना है तो बच्चों के खानपान व स्वच्छता पर ध्यान दिया जाए ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस