Move to Jagran APP

यमुनानगर में Corona third Wave की आशंका के चलते तैयारी तेज, जल्‍द शुरू हो जाएंगे आक्सीजन प्लांट

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हरियाणा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। जगाधरी व कोविड अस्पताल के आक्सीजन प्लांटों के लिए मशीनें मिल गई हैं। अब एक सप्ताह में प्‍लांट शुरू हो जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 09:58 AM (IST)
यमुनानगर में Corona third Wave की आशंका के चलते तैयारी तेज, जल्‍द शुरू हो जाएंगे आक्सीजन प्लांट
जगाधरी व कोविड अस्पताल के आक्सीजन प्लांट जल्‍द शुरू होंगे।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है। जिले में मरीजों को आक्सीजन की किल्लत न हो। इसलिए चार प्लांट लगाए जा रहे हैं। यमुनानगर व सरस्वतीनगर के प्लांट चालू हो चुके हैं। वहीं ईएसआइ कोविड अस्पताल व सिविल अस्पताल जगाधरी में सिविल वर्क पूरा हो चुका है। यहां पर मशीनें भी आ चुकी हैं। एक सप्ताह के अंदर यह प्लांट भी चालू होने की उम्मीद है।

prime article banner

कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक बेड व आक्सीजन की किल्लत बनी थी। इसलिए ही विभाग की ओर से यह व्यवस्था की जा रही है। इनमें यमुनानगर सिविल अस्पताल में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता व 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट सरस्वतीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया गया है। यह दोनों प्लांट पीएम केयर फंड के तहत लगे हैं। वहीं जगाधरी व ईएसआइ अस्पताल में सीएसआर प्राेजेक्ट के तहत प्लांट लगाए जाने हैं। जगाधरी सिविल अस्पताल में एचडीएफसी बैंक की ओर से 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट तैयार कराया जा रहा है। कोविड अस्पताल ईएसआइ में सीएसआर प्रोजेक्ट से इस्जैक कंपनी की ओर से एक हजार प्रति लीटर क्षमता का प्लांट लगाया जा रहा है।

जगाधरी व ईएसआइ के लिए पहुंची मशीनें 

जगाधरी व ईएसआइ में लगने वाले आक्सीजन प्लांटों का सिविल वर्क पूरा हो चुका है। अब यहां पर मशीनें भी पहुंचा दी गई है। दोनों जगहों पर कार्य अंतिम चरण में है। इन प्लांटों को चलाने के लिए जरनेटर की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि किसी स्थिति में यदि बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है, तो प्लांट चलते रहे।

दिया जा चुका प्रशिक्षण 

आक्सीजन प्लांटों काे चलाने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यमुनानगर व सरस्वतीनगर के प्लांट तैयार हो चुके हैं। दोनों जगहों पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलवाया गया। जिससे किसी भी कर्मचारी की ड्यूटी यहां पर लगाई जा सके। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया ने बताया कि दो प्लांट तैयार हो चुके हैं। जगाधरी व ईएसआइ अस्पताल के लिए मशीनें आ चुकी है। एक सप्ताह के अंदर ही यह प्लांट भी चालू हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.