जागरण संवाददाता, समालखा : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान कर उनकी आय में बढ़ोतरी करना है। ऐसे परिवारों के सदस्यों के अनुरूप नई योजनाओं की रूपरेखा तैयार कर प्रस्ताव सरकार को भेजें। लाभार्थियों की सफलता की कहानियों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि अन्य लोग भी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित हो सकें। ये बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग ने कहीं। वो वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से योजना के तहत सभी एडीसी के साथ समीक्षा कर रहे थे।

विनीत गर्ग ने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते जब तक अंत्योदय मेले नहीं लगाए जाते, तब तक योजना से संबंधित लंबित कार्यों को पूरा कर लिया जाए। सीएम मनोहर लाल 22 जनवरी को योजना की समीक्षा करने के लिए अधिकारियों की बैठक लेंगे। उन्होंने बताया कि योजना के लिए बनाई गए मोबाइल एप के बारे में विस्तार से ट्रेनिग भी दी गई। एप के अंदर रजिस्टर्ड अभ्यार्थी ही योजना का लाभ लेने का पात्र होगा।

डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आवेदन करने वाले परिवार के एक सदस्य को ही योजना का लाभ दिया जाएगा। अंत्योदय मेले से पहले आवेदन करने वाले प्रार्थियों का पूरा रिकार्ड आनलाइन करना सुनिश्चित किया जाए। योजना से जुड़े आपरेटरों को प्रशिक्षण भी दिया जाए।

एडीसी वीना हुड्डा ने एलडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि ऋण स्वीकृति करने उपरांत उसकी जानकारी संबंधित विभाग को भी भिजवाई जाए। योजना के लिए बनाए गए एप के रिमा‌र्क्स कालम में स्वीकृत राशि, ऋण की तिथि, बैंक का नाम तथा किस कार्य हेतु ऋण दिया गया का पूर्ण विवरण दर्ज करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उपनिदेशक पशुपालन विभाग को ऋण के लिए पात्र अभ्यार्थियों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर कार्यकारी अभियंता सुरेश सैनी, जल विभाग से डा. महावीर, अटल भू जल योजना के आइइसी विशेषज्ञ अमित कौशिक, जल विशेषज्ञों की टीम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। 55 गांवों में ग्राम जल सुरक्षा योजना होगी तैयार

डीसी ने अधिकारियों से कहा कि हर सप्ताह इस बारे बैठक ली जाएगी। अटल भू-जल योजना के तहत खंड समालखा व बापौली की 55 ग्राम पंचायतों में ग्राम जल सुरक्षा योजना तैयार करवाई जाएगी। जिसमें से 15 ग्राम पंचायतों की जल सुरक्षा योजना का कार्य प्रगति पर है। संबंधित विभागों व बीडीपीओ को इसमें पूर्ण सहयोग करने बारे निर्देश दिए तथा अटल भू जल योजना के तहत कार्य कर रहे विशेषज्ञों की टीम को ग्राम पंचायतों में ग्राम जल सुरक्षा योजना में पूर्ण सहयोग दिया जाए। यह एक महत्वपूर्ण योजना है।

Edited By: Jagran