Move to Jagran APP

परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने उठाया कदम, ऑनलाइन लगेगी परीक्षार्थियों की अटेंडेंटस

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए ऑनलाइन अटेंडेंस का कदम उठाया है। परीक्षार्थियों की ऑनलाइन अटेंडेंटस लगेगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 03:37 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 03:37 PM (IST)
परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने उठाया कदम, ऑनलाइन लगेगी परीक्षार्थियों की अटेंडेंटस
परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने उठाया कदम, ऑनलाइन लगेगी परीक्षार्थियों की अटेंडेंटस

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने परीक्षा प्रणाली में सुधारों की ओर कदम बढाते इसी सत्र से ऑनलाइन अटेंडेंस प्रणाली शुरू की दी है। इस नई प्रणाली के लागू होते ही इसी सत्र में अप्रैल-मई से शुरू होने वाली परीक्षाओं में विद्यार्थियों को ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इस कदम से पारदर्शिता के साथ-साथ परीक्षा के कामकाज की गति तेज होगी। 

loksabha election banner

ऑनलाइन रोल नंबर व डेटशीट, परीक्षा परिणाम, परीक्षा फॉर्म, मूल्यांकन में सुधारों के साथ विवि प्रशासन परीक्षा प्रणाली में सुधारों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। विवि के इस फैसले से अब विद्यार्थियों को यह शिकायत नहीं रहेगी कि परीक्षा में उपस्थित होने के बाद भी उन्हें अनुपस्थित कैसे दिखाया गया है। इस प्रणाली के लागू होते ही उपस्थिति संबंधी रिकॉर्ड एक क्लिक करते ही स्क्रीन पर उपलब्ध होगा और इसे कहीं भी कभी भी कोई भी जांच सकेगा। 

सूचना तकनीकी के दौर में ऑटोमेशन की ओर कदम बढ़ाते हुए वेब आधारित परीक्षा उपस्थिति प्रणाली को न केवल छात्र की परीक्षा की उपस्थिति को दर्ज करने व रिपोर्टिंग को पूरा करने के लिए बनाया गया है बल्कि परीक्षा में नकल के दौरान दोषी पाए जाने वाले मामलों में भी रिकॉर्ड के लिए तैयार किया गया है। इस वेब आधारित प्रणाली का प्रयोग करना बहुत ही आसान है। इसके द्वारा रिकार्ड का संग्रहण और उसे दोबारा प्राप्त करना बहुत तीव्र एवं सटीक है। ऑनलाइन परीक्षा उपस्थिति प्रणाली को प्रधानाचार्य व केंद्र के अधीक्षक की लॉग इन आईडी के माध्यम से आसानी से ओपन कर सकते हैं।

कुवि जल्द ही सभी विभागों और संबद्ध कॉलेजों के छात्रों के लिए अप्रैल-मई में होने वाली परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा उपस्थिति प्रणाली लागू करने जा रहा है। यह वेब आधारित एप्लीकेशन परीक्षा के दौरान छात्रों की उपस्थिति को दर्ज करने व रिकॉर्ड रखने के लिए डिजाइन किया गया है।

- डॉ. हुकम सिंह, परीक्षा नियंत्रक, कुवि।  

कुवि ने घोषित किए 17 परीक्षाओं के परिणाम

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने 17 परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंकेश्वर प्रकाश ने बताया कि एमए योगा, एमएससी मैथ व एमकॉम सीबीसी के तृतीय सेमेस्टर, एमए अर्थशास्त्र प्रथम वर्ष, बीएससी आइटी तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। इसके साथ ही एमए राजनीतिक विज्ञान सीबीसीएस तृतीय सेमेस्टर, बीटेक इंस्ट्रूमेंटेशन प्रथम सेमेस्टर, एमटेक अप्लाइड जियोलॉजी सीबीसीएस पांचवें सेमेस्टर, एमएससी मास कम्यूनिकेशन तृतीय सेमेस्टर, एमएससी बॉयोकेमेस्ट्री सीबीसीएस प्रथम व तृतीय सेमेस्टर, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी पंचवर्षीय प्रथम, तृतीय व पांचवें सेमेस्टर, बीटीएम तृतीय सेमेस्टर व एमटेक अप्लाइड जियोलॉजी तृतीय व पांचवें सेमेस्टर के परिणाम घोषित किए गए हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.