कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में कोरोना एक बार फिर बढ़ने लगा है। शुक्रवार को सेक्टर-13 निवासी एक दंपत्ति और ईशरगढ़ गांव में एक साल के बच्चे सहित पांच कोरोना पाजिटिव आए हैं। सेक्टर-13 निवासी दंपत्ति पिछले दिनों यूके से आया था। जिले में अब कोरोना के एक्टिव केस दस हो गए हैं। दोनों की एयरपोर्ट पर जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अब आठवें दिन सैंपल में दोनों पाजिटिव आए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों के ओमिक्रोन के सैंपल भी दिए हैं। बाबैन के ईशरगढ़ गांव में एक साल का बच्चा कोरोना पाजिटिव आने पर परिवार की चिंता और परेशानी बढ़ गई है।

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना के केस बढ़ने पर सख्त हो गया है। प्रशासन ने अब सरकारी कार्यालयों में भी बिना वैक्सीनेशन लोगों के आने पर रोक लगा दी है। डीसी ने वैक्सीनेशन अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों की 27 दिसंबर को बैठक बुलाई है।

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने शुक्रवार को जारी हैल्थ बुलेटिन में बताया कि जिले में शुक्रवार को स्वास्थ्य केंद्रों पर आरटी पीसीआर और रैपिड एंटीजन के 1783 सैंपल लिए गए हैं। इनमें आरटी पीसीआर के 1526 व रैपिड एंटीजन के 257 सैंपल हैं। शुक्रवार को सेक्टर-13 निवासी 66 वर्षीय महिला, 69 वर्षीय बुजुर्ग, गांव छैलों की 40 वर्षीय महिला, गांव जुरासी खुर्द की 42 वर्षीय महिला व गांव ईशरगढ़ में एक वर्षीय बच्चे की कोविड रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिले में अब तक 22170 पाजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें से 21803 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि कोरोना पाजिटिव 357 मरीजों की मौत हो चुकी है। दाे मरीजों को होम आइसोलेशन और आठ मरीजों को अस्पताल में रखा गया है।

सरकारी विभागों में दोनों डोज बिना प्रवेश प्रतिबंधित

डीसी मुकुल कुमार ने कहा कि सरकारी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी कोरोना बचाव को लेकर वैक्सीनेशन कोर्स को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। अगर किसी अधिकारी और कर्मचारी का वैक्सीनेशन कोर्स पूरा नहीं है, तो उस अधिकारी और कर्मचारी के कार्यालय प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इतना ही नहीं अधिकारी व कर्मचारी की गैरहाजिरी भी दर्ज की जा सकती है। सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी 31 दिसंबर से पहले वैक्सीनेशन कोर्स को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।

66 स्थानों पर लगाई जाएगी वैक्सीनेशन

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह ने बतायाकि लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग ने शेड्यूल जारी किया है। जिले में 25 दिसंबर को 66 स्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन की पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी। नगर परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 25 व 26 दिसंबर को कोरोना की दूसरी डोज के लिए विशेष वैक्सीनेशन शिविर लगाया जाएगा। 25 दिसंबर को सुबह 11 बजे नगर परिषद कार्यालय और 26 दिसंबर को सुबह 11 बजे सेक्टर-13 के सामुदायिक केंद्र में वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

विभागाध्यक्षों की बैठक 27 दिसंबर को

सीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव को लेकर सभी विभागाध्यक्षों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक 27 दिसंबर को सायं 4 बजे लघु सचिवालय के सभागार में होगी। इसकी अध्यक्षता डीसी मुकुल कुमार करेंगे। बैठक में सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट लाना सुनिश्चित करेंगे।

Edited By: Anurag Shukla